जानें स्किन को यंग बनाए रखने के आसान उपाय

0

क्या आपको भी लगता है कि आपकी स्किन उम्र से ज्यादा बूढ़ी नजर आती है? बदलती लाइफस्टाइल, बिगड़ती फूड हैबिट्स, प्रदूषण, तनाव, नींद की कमी, केमिकल युक्त स्किन केयर प्रोडक्ट्स से त्वचा उम्र से पहले बूढ़ी नजर आने लगती है। त्वचा को यंग बनाए रखने के उपाय आपके किचन में मौजूद हैं, आपको सिर्फ उनका उपयोग करने का सही तरीका मालूम होना चाहिए। ब्यूटी एक्सपर्ट शहनाज हुसैन से सीखें उम्र घटाने वाले फेस पैक बनाना।

उम्र घटाने वाले फेस पैक

ग्रीन टी एक पावरफुल एंटीऑक्सीडेंट है। आधा कप पानी में 2 चम्मच ग्रीन टी उबालकर छान लें। इसमें और गरम पानी डालकर ठंडा होने दें। इस पानी को स्प्रे बॉटल में भरकर टोनर की तरह इस्तेमाल करें।

एलोवेरा एक नेचुरल मॉइस्चराइजर है और स्किन की नमी बरकरार रखता है। यह डेड सेल्स को हटाने में भी मदद करता है। एलोवेरा में मौजूद एस्ट्रिंजेंट के गुण स्किन टाइटनिंग का काम करते हैं, जिससे त्वचा उम्र से पहले बूढ़ी नहीं नजर आती।

एलोवेरा जेल को रोजाना चेहरे पर लगाएं और 20 मिनट बाद सादे पानी से धो लें। एलोवेरा को फेस पैक में भी मिला सकते हैं। इससे स्किन यंग नजर आती है।

एक चम्मच ओट्स या मुल्तानी मिट्टी, एक चम्मच संतरे के छिलके का पाउडर, दही और एक चम्मच एलोवेरा जेल को एक साथ मिला लें। इस फेस पैक को चेहरे पर 30 मिनट तक लगाकर रखें, फिर धो लें। यह फेस पैक स्किन को यंग बनाता है और त्वचा का रंग भी निखारता है।

फेशियल स्क्रब के इस्तेमाल से एक्सफोलिएशन डेड स्किन सेल्स को हटाता है और नए सेल्स बनने में मदद करता है। इसके लिए तिल को दरदरा पीसकर शहद के साथ मिला लें। इसमें पुदीना के पत्ते डालें या एक्सफोलिएशन के लिए बादाम पाउडर और दही भी मिला सकते हैं। इस फेस पैक को चेहरे पर लगाएं और हल्के हाथ से गोलाई में घुमाते हुए मसाज करें। 15 मिनट बाद पानी से धो लें। स्किन में तुरंत जवां निखार नजर आएगा।

विटामिन और मिनरल्स से भरपूर संतरा स्किन को यंग बनाता है

केला, सेब, पपीता, तरबूज जैसे फलों को एक साथ मिलाकर सभी प्रकार की त्वचा के लिए फेस मास्क के रूप में लगाया जा सकता है। एंजाइम्स से भरपूर पपीता डेड सेल्स को हटाता है और नए सेल्स को बनने में मदद करता है। केला स्किन टाइटनिंग का काम करता है। सेब और संतरा विटामिन और मिनरल्स से भरपूर होते हैं। तरबूज स्किन को हाइड्रेट करता है। इस पैक को 30 मिनट तक लगाकर रखें, फिर धो लें।

ड्राई स्किन के लिए थोड़े से दूध में आधा चम्मच तिल का तेल मिलाकर चेहरे पर लगाएं। 15 मिनट बाद रूई को पानी में भिगोकर उससे फेस पैक को पोंछ लें। ऐसा नियमित रूप से करने से स्किन सॉफ्ट और यंग नजर आती है।

एक चम्मच शहद में 15 बूंद संतरे का रस, एक बड़ा चम्मच ओट्स और एक बड़ा चम्मच गुलाब जल मिलाएं। इस मिश्रण को मिलाकर चेहरे पर लगाएं। यह फेस पैक 15 मिनट तक लगाकर रखें, फिर चेहरा धो लें। लंबी उम्र तक यंग दिखने के लिए यह फेस पैक फायदेमंद है।

पपीते के गूदे को पैक की तरह त्वचा पर लगाकर 20 मिनट बाद धो लें। पपीते में मौजूद एंजाइम डेड सेल्स हटाकर स्किन को सॉफ्ट और यंग बनाते हैं। यह पैक लगाकर तुरंत फ्रेशनेस का एहसास होता है।

भारत के प्राचीन ऋषियों ने स्वस्थ और युवा बने रहने के लिए योग को महत्वपूर्ण बताया है। योग और एक्सरसाइज एक पावरफुल एंटी-एजिंग उपचार है। जो लोग रोजाना योग और एक्सरसाइज करते हैं, वे फिट और यंग नजर आते हैं।

Previous articleये 6 आदतें नहीं छोड़ीं तो आप भी दिमागी रूप से हो जाएंगे बीमार
Next article‘मेरे जैसा कोई छक्का नहीं मार सकता’, मैच विनिंग पारी के बाद ईशान किशन

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here