ढाका आतंकी हमले में प्राइवेट यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर 3 गिरफ्तार

0

बांग्लादेश के एक प्राइवेट यूनिवर्सिटी के कार्यवाहक वीसी और दो अन्य लोगों को इस्लामिक स्टेट के उन संदिग्ध आतंकवादियों को पनाह देने के मामले में गिरफ्तार किया गया है, जिन्होंने ढाका के एक कैफे में आतंकी हमले को अंजाम दिया था. हमले में 22 लोगों की मौत हो गई थी.

ढाका मेट्रोपोलिटन पुलिस के उपायुक्त मसूदउर रहमान ने कहा, ‘होली आर्टिजन बेकरी पर हमला करने वाले हमलावरों को फ्लैट किराए पर देने वाले नॉर्थ साउथ यूनिवर्सिटी (एनएसयू) के कार्यवाहक वीसी प्रोफेसर गयासुद्दीन अहसन को गिरफ्तार कर लिया गया.’ यूनिवर्सिटी की वेबसाइट के मुताबिक, अहसन एनएसयू के स्कूल ऑफ हेल्थ एंड लाइफ साइंसेज के डीन हैं. अहसन के रिश्तेदार आलम चौधरी और बसुंधरा आवासीय क्षेत्र में एक घर के प्रबंधक महबूबउर रहमान तुहीन को भी गिरफ्तार किया गया है.

अहसन के फ्लैट में आतंकियों ने ली थी शरण
उन्होंने बताया कि जिन पांच आतंकवादियों ने एक जुलाई को कैफे पर हमला किया था उन्होंने अहसन के फ्लैट में शरण ली थी. पुलिस अधिकारी ने बताया कि हमले के बाद हमलावरों के अन्य सहयोगी फ्लैट से भाग गये. फ्लैट से कई कार्टन बरामद किए गए थे. पुलिस के अनुसार, अहसन एनएसयू के कार्यकारी वीसी और स्कूल ऑफ हेल्थ एंड लाइफ साइंसेज के डीन हैं, जबकि दो अन्य में एक उनका रिश्तेदार और दूसरा उनके अपार्टमेंट परिसर का प्रबंधक है.

आतंकवादियों में से एक एनएसयू का छात्र भी था शामिल
एक अन्य पुलिस अधिकारी ने बताया कि आतंकवाद निरोधक इकाई को फ्लैट से बालू से भरे कई कार्टन मिले. पुलिस को संदेह है कि हमले में इस्तेमाल किए गए ग्रेनेडों को रखने के लिए कार्टन का इस्तेमाल किया गया होगा. हमले में एक भारतीय, दो पुलिसकर्मियों सहित बंधक बनाए गए कम से कम 20 लोग मारे गए थे. सुरक्षा बलों ने बंधकों को रिहा कराने के लिए की गई छापेमारी में छह लोगों को मार गिराया था. पुलिस द्वारा मारे गए आतंकवादियों में से एक एनएसयू का छात्र था. उसके परिवार ने बताया कि वह कई महीनों से गायब था.

यूजीसी की टीम ने किया था यूनिवर्सिटी की दौरा
अहसन की गिरफ्तारी से महज कुछ घंटे पहले यूजीसी की टीम ने एनएसयू के अधिकारियों और छात्रों के आतंकवादसे संबंध की अपनी अलग जांच के सिलसिले में यूनिवर्सिटी का दौरा किया था. इसी बीच गृह मंत्री असदुजम्मां खान ने पुलिस, शीर्ष अपराध विरोधी रैपिड एक्शन बटालियन के प्रमुखों के साथ मिलकर प्राइवेट यूनिवर्सिटी के प्रतिनिधियों के साथ उनके कई छात्रों के आतंकवादी संगठनों के साथ संबंध के बारे में रविवार को एक बैठक की.

Previous articleमध्यप्रदेश में 5 लाख युवाओं को ऋण उपलब्ध करवाया जायेगा
Next articleहां, जरूरत पड़ी तो मैं परमाणु हमला कर लाखों को मार सकती हूं-ब्रिटेन की PM

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here