पानी को बार-बार नहीं उबालना चाहिए हो सकते हैं यह नुकसान

0

पानी हमारे लिए कितना जरूरी है ये तो सभी जानते है और ये भी की पानी हमारे स्वास्थ्य के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। लेकिन आज पानी में भी इतने सारे अशुध्द पदार्थ मौजूद हो गए है जो कि हमारे स्वास्थ को खराब करने के लिए पर्याप्त है। इन अशुद्धियों को कम करने के लिए अक्सर लोग पानी को उबाल कर ही प्रयोग करते है और ये मान लेते है की अब पानी से सारी अशुद्धियों खत्म हो गई होंगी।

वैसे हमारी इस बात को तो आप भी मानेगें की अगर किसी चीज के कुछ फायदे होते है तो उसके नुकसान भी होते है। इस तरह पानी को उबालने के भी जहां एक तरफ फायदे है तो वही दूसरी तरफ इसके नुकसान भी होते है। आप जब-जब पानी उबालती है तब पानी के अवय्वों में भी बदलाव होने लगता है। जो कि हमारे स्वास्थ्य के लिए बिल्कुल भी अच्छे नही होते है। इतना ही नहीं पानी को उबालने से उसमें काफी मात्रा में नाइट्राइट, फ्लुराइड और आर्सेनिक बढ़ने लगते है और कई सारे हानिकारक तत्व भी बनने लगते है।

कैंसर का बनता है कारण- अगर आप भी सोच रही है कि महज पानी उबालने से भला कैंसर कैसे हो सकता है तो हम आपको बता दें कि ये सच है की पानी को ज्यादा उबालने से कैंसर जैसी बीमारी भी हो सकती है। पानी में नाइट्राइट नामक एक तत्व होता है जिसे अगर ज्यादा गर्म किया जाए तो उसकी मात्रा बढ़ने लगती है। इसलिए जब आप पानी को ज्यादा उबाल देती है तो इसकी मात्रा धीरे-धीरे बढ़ते हुए जहर का रुप ले लेती है। जो की अगर अपने उच्च ताप पर पहुंच जाए तो नाइट्रोसैमीन का रुप ले लेता है और ये ही नाइट्रोसैमीन कैंसर का जनक बन जाता है।

मानसिक बीमारियों का खतरा- जी हां, पानी जहां हमारे स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होता है वहीं इससे कई प्रकार के मानसिक रोग भी हो सकते है। क्योंकि पानी को ज्यादा उबालने से उसमें आर्सेनिक नामक तत्व बढ़ने लगता है। अगर आप इस आर्सेनिक वाले पानी को पीयेंगी तो आपको हार्ट- अटैक और मानसिक रोग हो सकता है। इतना ही नही देखा गया है कि जो लगो काफी लंबे समय से आर्सेनिक वाला पानी पी रहें है उनकी त्वचा काफी खराब हो जाती है और उन्हे कई प्रकार के त्वचा रोग भी हो जाते है।

हड्डियां होती है कमजोर- फ्लूराइड नामक एक तत्व है जो की अगर हमारे शरीर में ज्याद हो जाए तो उससे हमारी हड्डियां कमजोर हो जाती है। और अगर आप पानी को ज्यादा उबालेंगी तो उसमें ये तत्व बनने लगेंगे और धीरे-धीरे ये तत्व बढ़ने लगता है। लेकिन अगर इस तरह के पानी को आप ज्यादा पीते रहेंगे तो आपकी हड्डिया कमजोर हो जाएंगी इतना ही नहीं अगर इस पानी को आप बच्चों के पीलाएंगी तो उनके स्वास्थ्य पर भी इसका बहुत बुरा प्रभाव पड़ सकता है।

Previous articlePM की तस्‍वीर इस्‍तेमाल करने पर Paytm और जियो को नोटिस
Next articleशशिकला के शपथग्रहण पर मंडरा रहा अनिश्चितता का बादल

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here