बंसत पचंमी पर करें मां सरस्वती की पूजा, ज्ञान और लाभ होगी

0

हिंदू धर्म में बसंत पंचमी का त्योहार बेहद ही महत्व रखता है। यह माघ के शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि को आता है। इस दिन शरद ऋतु का अंत होकर बसंत ऋतु का आरंभ होता है। इस शुभ दिन पर ज्ञान की देवी सरस्वती का जन्म दिन होने से इनकी खासतौर पर पूजा होती है। इस दिन पर पीले रंग के कपडे़ पहनने के साथ इसी रंग की मिठाई का देवी मां को भोग लगाया जाता है। ऐसे में बसंत पंचमी के शुभ दिन पर ज्योतिष व वास्तु से जुड़े उपाय करने से देवी सरस्वती की असीम कृपा पाई जा सकती है। तो चलिए जानते हैं उन उपायों के बारे में…

सफलता के खुलेंगे राह
देवी सरस्वती की तस्वीर की पूजा करके उन्हें सफेद चंदन का तिलक लगाएं। बाद में उसे घर के मुख्य द्वार व कार्यक्षेत्र पर लगा दें। इससे जीवन में चल रही परेशानियां दूर होकर तरक्की के रास्ते खुलेंगे। साथ ही हर क्षेत्र में सफलता मिलेगी।

राहु का प्रभाव होगा कम
बसंत पंचमी के दिन देवी सरस्वती की पूजा के बाद उन्हें पीले रंग की मीठी चीज का भोग लगाकर प्रसाद बांटें। बाद में गुग्गल और कपूर का धुआं करके घर के हर कोने में फैलाएं। इससे कुंडली में राहुदोष दूर होने में मदद मिलेगी।

किसी प्रतियोगिता में सफलता पाने के लिए
अगर आप या आपका बच्चा किसी प्रतियोगिता में भाग लेने वाले हैं तो बसंत पंचमी के दिन ” ॐ ऐं सरस्वत्यै नमः” का 108 बार जाप करें। साथ ही देवी मां को मिश्री व इलायची चढ़ाएं। फिर इस इलायची को निकाल कर साफ और सफेद कपड़े में बांधकर स्टडी या पूजा रूम में रख दें। इससे काम में दिल लगने के साथ सफलता के रास्ते खुलेंगे।

मंद बुद्धि बच्चा है तो करें यह उपाय
अगर आपका बच्चा मंद बुद्धि का है तो सफेद चंदन के 2 दाने लेकर उसकी विधि पूर्वक पूजा करें। फिर उसे नीले धागे में बांधें। उसके बाद ज्ञान की देवी सरस्वती से प्रार्थना करके उस धागे को बच्चे के दाहिने हाथ में बांध दें। इससे बच्चे पर देवी मां की कृपा होने से उसके ज्ञान में वृद्धि होगी।

अच्छी सेहत के लिए
बसंत पचंमी के दिन 1 नारियल और सफेद मिठाई से देवी सरस्वती को भोग लगाएं। फिर उसे बहते जल में बहा दें। इससे सेहत में सुधार होने के साथ बार-बार बीमारियों की चपेट में आने का खतरा कम रहेगा।

रिश्तों में आएगी मधुरता
इस शुभ दिन पर पीले चावल, लाल गुलाल, पीला चंदन, इत्र व पीले फूल किसी कपड़े में बांधकर पंडित या गुरु महाराज को दान करें। इससे घर में सकारात्मकता ऊर्जा का संचार होगा। साथ ही रिश्ते में मजबूती आएगी।

धन प्राप्ति के लिए
देवी सरस्वती की कृपा के बिना घर पर कभी भी धन की देवी लक्ष्मी का वास नहीं हो सकता है। ऐसे में सफेद चंदन की 2 लकड़ियों की पूजा करके 108 बार “ॐ ऐं ह्रीं सरस्वत्यै नमः ” मंत्र का जाप करें। बाद में एक लकड़ी को लाल कपड़े में लपेटकर पूजाघर में स्थापित करें। साथ ही दूसरी लकड़ी को किसी महाराज को सामर्थ्य अनुसार दक्षिणा देकर भेंट करके आशीर्वाद लें। इससे ज्ञान की देवी सरस्वती के साथ देवी लक्ष्मी की कृपा मिलेगी। ऐसे में पैसों की किल्लत दूर होकर घर पर पैसा टिकने लगेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here