बच्चे के साथ ट्रैवल कर रहे हैं तो इन चीजों का रखें ध्यान

0

बच्चा छोटा हो या बड़ा, बच्चों के साथ ट्रैवल करना आसान नहीं। ना सिर्फ आपको जरूरत से ज्यादा सामान पैक करना पड़ता है बल्कि हर तरह की इमर्जेंसी सिचुएशन के लिए भी तैयार रहना चाहिए। लिहाजा बच्चे के साथ सफर करते वक्त इन टिप्स का ध्यान रखें…..
1. बच्चे के साथ सफर कर रही हैं तो इस बात का ध्यान रखें की एक्सट्रा कपड़े, डायपर और दवाईयां रखना ना भूलें क्योंकि आप नहीं जानतीं की कब उनकी अचानक जरूरत पड़ जाएं।
2. हमेशा अपने साथ इमर्जेंसी कॉन्टैक्ट की लिस्ट तैयार रखें ताकि जरूरत पड़ने पर आप उनका इस्तेमाल कर सकें।
3. अपने नए वातावरण में घुलने मिलने में बच्चों का थोड़ा वक्त लगता है। लिहाजा जैसे ही आप अपने डेस्टिनेशन पर पहुंचे तुरंत अपना सामान अनपैक करें और बच्चों के खिलौने, कपड़े वगैरह निकालकर उनके सामने रख दें ताकि उन्हें सामान्य महसूस हो।

  4. अपने बच्चे के फेवरिट खिलौने और किताबें रखना ना भूलें। ऐसा करने से ना सिर्फ बच्चे मशगूल रहेंगे बल्कि उन्हें चिड़चिड़ापन भी महसूस नहीं होगा।

5. ऐसा नहीं है कि सिर्फ मां को ही बच्चों का ध्यान रखना है। पिता के साथ ही घर के दूसरे सदस्यों के पास भी बच्चे को छोड़े ताकि आपको भी रिलैक्स होने का थोड़ा समय मिल जाए और बच्चे भी कुछ अलग करने का आनंद उठा सकें।
6. ज्यादातर बच्चे खाने के मामले में बहुत परेशान करते हैं। लिहाजा बच्चे का पसंदीदा स्नैक पैक करना ना भूलें ताकि उसे अगर बाहर का खाना पसंद ना आए तो आपके कुछ ऑप्शन हो।

Previous articleअगर आपका घर इतना दूर ना होता।
Next articleजन-सहयोग से जल-संरक्षण और संवर्धन का महाभियान चलेगा : मुख्यमंत्री श्री चौहान

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here