मुख्यमंत्री श्री चौहान ने हरसिंगार, गुलमोहर और बादाम के पौधे लगाए

0

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने श्यामला हिल्स स्थित स्मार्ट सिटी उद्यान में हरसिंगार, गुलमोहर और बादाम के पौधे लगाए। भोपाल की लोक उत्थान वेलफेयर सोसायटी के कार्यकर्ता पौध-रोपण में शामिल हुए। लोक उत्थान वेलफेयर सोसायटी के श्री राजन त्रिपाठी, सुश्री अनिता गावते, सुश्री प्राची गावते, सुश्री आशा गावते तथा श्री अजय खरे ने पौधे लगाए।

सामाजिक कार्यकर्ता श्री शिवराज सिंह डाबी ने अपने जन्म-दिवस पर पौधा लगाया। श्री अक्षय अग्रवाल तथा श्री अथर्व डाबी उनके साथ थे। मुख्यमंत्री श्री चौहान के साथ मुरैना के श्री ऋषि यादव, श्री रणवीर यादव और श्री राम लखन सिंह पौध-रोपण में सम्मिलित हुए।

सोसायटी, पन्नी बीनने वाले बच्चों तथा अन्य कठिन परिस्थितियों में रहने वाले शाला त्यागी और अप्रवेशी बच्चों को शिक्षा से जोड़ने और उन्हें मुख्य-धारा में बनाए रखने के लिए आश्रय गृह का संचालन करती है। सोसायटी द्वारा पर्यावरण-संरक्षण और स्वच्छता के लिए जागरूकता कार्यक्रम संचालित किए जाते हैं।

पौधों का महत्व

आज लगाए गए गुलमोहर की सुव्यवस्थित पत्तियों के बीच बड़े-बड़े गुच्छों में खिले फूल इस वृक्ष को अलग ही आकर्षण प्रदान करते हैं। यह वृक्ष औषधीय गुणों से भी समृद्ध है। बादाम का सेवन, उच्च रक्तचाप, कब्ज और हृदय रोग में उपयोगी माना गया है। यह पोटैशियम, मैग्नीशियम, कैल्शियम और विटामिन-ई से भरपूर है। हरसिंगार उत्तम औषधीय पौधा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here