रात की अच्छी नींद से याददाश्त होगी मजबूत

0

लंदन। अगर आप भी अपनी याददाश्त को तेज बनाना चाहते हैं तो फिर सारी चिंताओं को छोड़ कर अच्छी और भरपूर नींद लें। अच्छी नींद आपकी स्मृतिक्षमता को मजबूत बनाने में सहायक होती है, इसकी पुष्टि एक नए अध्ययन से भी हुई है। अध्ययन के निष्कर्ष बताते हैं कि पूरे दिन व्यक्ति की मानसिक गतिविधियां रात को नींद में मस्तिष्क द्वारा तेजी से दोहराई जाती हैं, जिससे तंत्रिका कोशिकाओं के बीच सक्रिय माइक्रोस्कोपिक कनेक्शन को मजबूती मिलती है।

नींद के दौरान दोहराई जाने वाली गतिविधियां मस्तिष्क के हिप्पोकैम्पस हिस्से में होती हैं, जो यादों को सहेजने वाली केंद्रीय प्रणाली है। यूनिवर्सिटी ऑफ ब्रिस्टल के मुख्य शोधार्थी जैक मेलर ने बताया, ये निष्कर्ष नींद के दौरान मस्तिष्क में स्मृतियों को सहेजने (एकत्रीकरण) वाली मौलिक प्रक्रियाओं के बारे में हैं।

इस शोध ने अच्छी नींद के लाभ का एक और सबूत मिलता है। अच्छी नींद स्वस्थ व्यक्ति के साथ-साथ सिजोफ्रेनिया या अल्जाइमर से पीडि़त लोगों के लिए भी जरूरी है, क्योंकि रातों में अच्छी नींद नहीं ले पाने से मानसिक असंतुलन की स्थिति

भी पैदा हो सकती है। मेलर के अनुसार, इस शोध से यह भी पता चला है कि मस्तिष्क में नींद के दौरान स्मृतियों को दोहराने वाली सफल गतिविधियां व्यक्ति की सीखने वाली भावात्मक स्थिति पर निर्भर करती हैं।

 

Previous articleसंत रविदास आश्रम में भव्य मंदिर और सामुदायिक भवन बनेगा
Next articleबड़े छक्के नहीं लगा सकता इसलिए चौकों से काम चलाता हूं: विराट कोहली

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here