वित्त मंत्री के आश्वासन के बाद 18 दिन से जारी ज्वैलर्स की हड़ताल खत्म

0

आम बजट में सोना, हीरा और अन्य कीमती रत्न जड़ित चांदी के आभूषणों पर एक फीसदी एक्साइज ड्यूटी लगाए जाने का विरोध कर रहे ज्वैलरी कारोबारियों ने शनिवार को 18 दिनों से चली आ रही हड़ताल खत्म कर दी.

ऑल इंडिया जेम्स एंड ज्वैलरी ट्रेड फेडरेशन (जीजेएफ), ऑल बुलियन एंड ज्वैलर्स एसोसिएशन (आईबीबीजे) और जेम्स ज्वैलरी एक्सपोर्ट प्रमोशन काउंसिल ने वित्त मंत्री अरुण जेटली से मुलाकात के बाद हड़ताल खत्म करने का फैसला किया.

जीजेएफ के अध्यक्ष श्रीधर जीवी ने कहा, ‘वित्त मंत्री ने हमें आश्वासन दिया कि कोई इंस्पेक्टर राज नहीं होगा और हम इस संदर्भ में अधिसूचना की उम्मीद कर रहे हैं. लंबे विचार-विमर्श के बाद हमने हड़ताल खत्म करने का फैसला किया.’ वित्त मंत्री ने 2016-17 के आम बजट में सोने और चांदी के रत्न जड़ित आभूषणों पर एक फीसदी की दर से एक्साइज ड्यूटी लगाने का प्रस्ताव किया. इसके बाद दो मार्च से ही देश में ज्यादातर ज्वैलर्स हड़ताल पर थे.

इस बीच विरोध प्रदर्शन करने वाले सर्राफा कारोबारियों को शांत करने के प्रयास के तहत वित्त मंत्रालय अरुण जेटली ने शुक्रवार को कहा कि कारीगरों और शिल्पकारों को एक्साइज ड्यूटी नहीं देना होगा और न ही उन्हें इसके लिए पंजीकरण लेने की जरूरत है.

हालांकि, चेन्नई से प्राप्त बाजार भाव के अनुसार चांदी छड़ प्रति किलो 37,865 रुपये पर बंद हुई जबकि स्टैण्डर्ड सोना (प्रति 10 ग्राम) 29,400 रुपये पर बंद हुआ. खुदरा 22 कैरेट जेवराती सोने का भाव 2749 रुपये प्रति दस ग्राम बोला गया.

Previous articleप्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने चौथी बार प्रदेश को दिया कृषि कर्मण अवार्ड
Next articleप्रदेश में पशुपालन, मत्स्य और रेशम उत्पादन को मिले बढ़ावा

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here