सीएम हैल्पलाइन में प्राप्त आवेदन पत्रों का निराकरण प्राथमिकता के साथ करें

0

कलेक्टर श्री कौशलेन्द्र विक्रम सिंह ने अंतरविभागीय समन्वय समिति की बैठक को संबोधित करते हुए सभी जिला अधिकारियों को निर्देश दिए कि सीएम हैल्पलाइन में प्राप्त होने वाले आवेदन पत्रों का निराकरण प्राथमिकता के आधार पर करें। उन्होंने अधिकारियों को स्पष्ट निर्देश देते हुए कहा कि एल-1 एवं एल-2 स्तर की समस्याओं का निराकरण उसी स्तर पर हो। ऐसा न करने पर संबंधित एल-1 एवं एल-2 स्तर के अधिकारियों के विरूद्ध वेतन काटने की कार्रवाई की जायेगी।

कलेक्टर श्री कौशलेन्द्र विक्रम सिंह सोमवार को न्यू कलेक्ट्रेट के सभाकक्ष में आयोजित अंतरविभागीय समन्वय समिति की बैठक को संबोधित कर रहे थे। बैठक में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री शिवम वर्मा, अपर कलेक्टर श्री अनूप कुमार सिंह, एडीएम श्री किशोर कन्याल, अपर कलेक्टर श्री टी एन सिंह, अपर कलेक्टर श्री रिंकेश वैश्य, एसडीएम डबरा श्रीमती जयति सिंह सहित जिला अधिकारी एवं अनुविभागीय दण्डाधिकारी उपस्थित थे।

कलेक्टर श्री सिंह ने अंतरविभागीय समन्वय समिति की बैठक में सीएम हैल्पलाइन में प्राप्त आवेदनों की समीक्षा करते हुए सभी अधिकारियों को निर्देश दिए कि प्राप्त आवेदन पत्रों को पूरी गंभीरता के साथ अध्ययन करें। साथ ही यह सुनिश्चित करें कि एल-1 एवं एल-2 स्तर पर निराकृत होने वाले आवेदनों का निराकरण उसी स्तर पर गुणवत्तापूर्ण हो, ऐसा न करने पर संबंधित अधिकारी के विरूद्ध वेतन काटने की कार्रवाई की जायेगी। उन्होंने कहा कि ऐसे आवेदन पत्र जो शासन स्तर से संबंधित हैं उन आवेदनों के संबंध में उनके माध्यम से वरिष्ठ कार्यालय को पत्र लिखवाया जाए। उन्होंने सभी अधिकारियों को स्पष्ट निर्देश दिए कि सीएम हैल्पलाइन में प्राप्त ऐसे आवेदन जो उनके विभाग से संबंधित नहीं हैं उन्हें लंबित न रखें, बल्कि त्वरित उसे संबंधित विभाग को भेजकर और उनसे चर्चा कर निराकरण की कार्रवाई कराएं। उन्होंने सभी जिला अधिकारियों को निर्देश दिए कि अंतरविभागीय समिति की बैठक एवं जन-सुनवाई में सभी अधिकारी अपनी उपस्थिति सुनिश्चित करें। सोमवार व मंगलवार को अधिकारी मुख्यालय पर उपस्थित रहें।

कलेक्टर ने अंतरविभागीय समन्वय समिति की बैठक में सीएम हैल्पलाइन में लंबित चयनित पाँच प्रकरणों के आवेदकों से बैठक में चर्चा की। इस दौरान उन्होंने बिलौआ नगर की श्रीमती वंदना शर्मा पत्नी दिव्यांग श्री अशोक शर्मा को निराश्रित पेंशन राशि समय पर प्रदाय न करने के कारण संबंधित सीएमओ से व्यक्तिगत रूप से पेंशन की 4200 रूपए की राशि दिलाई गई। उन्होंने कहा कि आगामी अंतरविभागीय समन्वय समिति की बैठक में सीएम हैल्पलाइन के लंबित 10 आवेदन पत्रों को रेण्डम रूप से चयन कर आवेदकों को उनकी समस्यायें निराकरण न होने के संबंध में बुलाकर निराकरण की कार्रवाई की जायेगी।

स्टेशन एवं बस स्टेण्ड पर हैल्पलाइन डेस्क स्थापित करें
कलेक्टर श्री कौशलेन्द्र सिंह ने कोरोना वायरस से बचाव के संबंध में जिले में की गई तैयारियों की समीक्षा करते हुए रेलवे स्टेशन एवं बस स्टेण्ड पर हैल्पडेस्क लाइन स्थापित करने और कंट्रोल रूम स्थापित करने के भी मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को निर्देश दिए। इस केन्द्र पर 24 घंटे अधिकारी एवं कर्मचारी तैनात किए जाएं। उन्होंने मास्क एवं सेनेटाइजर की उपलब्धता की समीक्षा करते हुए निर्देश दिए कि मेडीकल स्टोरों के स्टॉक का भी निरीक्षण करें।

कलेक्टर ने स्मार्ट सिटी के सीईओ को निर्देश दिए कि स्मार्ट सिटी के डिस्प्ले बोर्ड के माध्यम से भी कोरोना वायरस के प्रति लोगों को जागरूक करें। उन्होंने कोरोना वायरस को ध्यान में रखते हुए सभी अनुविभागीय दण्डाधिकारियों को निर्देश दिए कि रैली, समारोह, आदि कार्यक्रम जहां अधिक भीड़-भाड़ एकत्रित होती है उनको अनुमति न दें और निर्देशों का पालन कराएं। शांति समिति के माध्यम से भी लोगों जो जागरूक करें।

बैठक के शुरू में सभी अधिकारियों की कोरोना वायरस से बचाव हेतु स्क्रीनिंग की गई। कोरोना वायरस के संदिग्ध मरीजों को रखने हेतु बनाए गए सेंटरों में की भी व्यवस्थाओं की समीक्षा की। बैठक में आपकी सरकार आपके द्वार कार्यक्रम, शुद्ध के लिये युद्ध, राजस्व वसूली, किसान फसल ऋण माफी योजना, सार्वजनिक वितरण प्रणाली वन अधिकार अधिनियम, गौशालाओं की प्रगति की समीक्षा की गई।

Previous articleसूचना अधिकार अधिनियम संबंधी प्रशिक्षण सम्‍पन्‍न
Next articleशासकीय स्कूलों की कक्षा 11वीं तथा 9वीं का परीक्षा परिणाम घोषित