हाफिज सईद का ऐसे खुला घूमना अमेरिका के लिए भी बड़ी चिंता की बात है: अमेरिका

0

मुंबई हमले के मास्टरमाइंड हाफिज सईद के पाकिस्तान में खुला घूमने पर अमेरिका ने फिर से चिंता जाहिर की है। अमेरिका के विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता हीथर नोर्ट ने शुक्रवार को कहा, ‘वह (हाफिज सईद) पाकिस्तान में खुले में घूम रहा है, यह अमेरिका के लिए भी बड़ी चिंता की बात है। हमने उसकी गिरफ्तारी पर इनाम भी रखा हुआ है।’ बता दें कि हीथ नऊर्ट से पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ के बयान पर प्रतिक्रिया मांगी गई थी। नवाज ने हाल में यह माना था कि मुंबई हमले में पाकिस्तान का हाथ था।

भारत से अमेरिका के रिश्तों पर बात करते हुए नोर्ट ने कहा, ‘नरेंद्र मोदी सरकार से हमारे रिश्ते काफी मजबूत हैं। भारत के विदेश मंत्रालय से भी हमारे संबंध बहुत करीबी हैं।’

हीथर नोर्ट पहले भी हाफिज सईद को लेकर अपनी चिंताएं जाहिर कर चुकी हैं। इस साल जनवरी में ही हीथर ने कहा था कि पाकिस्तान को हाफिज सईद के खिलाफ मुकदमा चलाना चाहिए। यह टिप्पणी उस वक्त आई थी जब पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शाहिद खाकान अब्बासी ने टिप्पणी की थी कि सईद के खिलाफ कोई कदम उठाया नहीं जा सकता। उन्होंने कहा था कि हाफिज के खिलाफ पाकिस्तान में कोई मामला नहीं है। जब कोई मामला दर्ज हो, तभी कार्रवाई की जा सकती है।

बता दें कि अपने देश की पोल खोलने पर नवाज शरीफ का पाकिस्तान में कड़ा विरोध हो रहा है। एक इंटरव्यू में शरीफ ने कहा था, ‘आप एक देश को नहीं चला सकते जब दो या तीन समानांतर सरकारें चल रही हों। यह रोकना होगा। सिर्फ एक ही सरकार हो सकती है, जो संवैधानिक प्रक्रिया से चुनी गई हो।’

नवाज ने आगे कहा था, ‘आतंकी संगठन सक्रिय हैं, क्या हमें उन्हें सीमा पार करने और मुंबई में 150 लोगों की हत्या करने की इजाजत दे देनी चाहिए? मुझे बताइए।’ रावलपिंडी आतंकरोधी अदालत में मुंबई हमलों का ट्रायल लंबित होने का हवाला देते हुए नवाज ने कहा, ‘हमने सुनवाई क्यों नहीं पूरी की?’ बता दें कि पाकिस्तान इस बात से हमेशा इनकार करता रहा है कि 2008 के मुंबई हमलों में उसकी कोई भूमिका है।

Previous articleकर्नाटक में सियासी घमासान, PM मोदी ने देवगौड़ा को फोन कर दी जन्मदिन की बधाई
Next articleएक दिन के मुख्यमंत्री साबित होंगे येदियुरप्पा: कांग्रेस

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here