गलवान विवाद से रिश्ता खराब न करे भारत, जांच करे-चीन

0

भारत और चीन के बीच लंबे समय से रिश्तों में कड़वाहट बनी हुई है. करीब 2 महीने पहले गलवान घाटी में दोनों देशों के सैनिकों के बीच हिंसक झड़प के बाद कई दौर की बातचीत हो चुकी है, लेकिन रिश्ते अभी सामान्य नहीं हुए हैं. इस बीच चीन ने 15 जून को हुई हिंसक झड़प में शहीद हुए 20 भारतीय जवानों के मामले में पूरी तरह से जांच की बात कही है.

चीन की ओर से भारत में चीनी दूतावास द्वारा प्रकाशित एक मासिक पत्रिका चाइना-इंडिया रिव्यू के जुलाई अंक में कहा गया है कि 15 जून को गलवान में संघर्ष के दौरान शहीद हुए 20 भारतीय सैनिकों के मामले में भारत को पूरी तरह से जांच करानी चाहिए.

पत्रिका ने कहा कि चीनी विदेश मंत्री वांग यी ने अपने भारतीय समकक्ष विदेश मंत्री एस. जयशंकर से भी इस संबंध में उस समय अनुरोध किया था, जब दोनों नेताओं ने 17 जून को फोन पर बात की थी. बातचीत के दौरान चीन की ओर से ‘उल्लंघन करने वालों को पकड़ने’ के लिए और ‘सीमा पर (भारतीय) सैनिकों को कड़ाई से अनुशासन नहीं करने के लिए संघर्ष के लिए उन्हें जिम्मेदार ठहराया गया.’

पत्रिका के अनुसार, चीन की ओर से कहा गया कि हम भारतीय पक्ष से आग्रह करते हैं कि वह पूरे मामले की जांच करे, उल्लंघन करने वालों को जवाबदेह ठहराए, सीमा पर रहने वाले सैनिकों को सख्ती से अनुशासित करे और ऐसी घटनाओं को फिर से न होने देने के लिए सभी भड़काऊ कृत्यों को तुरंत बंद करे.

साथ ही, चीनी दूतावास की ओर से जारी जुलाई अंक में कहा गया, ‘हर रिश्तों में हालात ऊपर-नीचे होते रहते हैं, हाल ही में सीमा पर जो विवाद हुआ उसके कारण भारत और चीन को अपने रिश्ते खराब नहीं करने चाहिए. साथ ही दोनों देशों के प्रमुखों ने जो विजन रखा है, उस पर आगे बढ़ना चाहिए.’

कोरोना संकट के बीच मई में विवाद के बाद जून में दोनों देशों की सेनाओं के बीच गलवान घाटी में हिंसक झड़प हो गई थी, जिसमें भारतीय सेना के 20 जवान शहीद हो गए थे. इस घटना के बाद से दोनों देशों में तनाव बढ़ गया, हजारों की संख्या में सैनिक बॉर्डर पर तैनात कर दिए गए.

Previous articleयूपी क्रिकेट संघ के अध्यक्ष यदुपति सिंहानिया का निधन
Next articleकोरोना टेस्ट में झोल है और सरकार आंकड़ों में हेराफेरी कर रही है-तेजस्वी यादव