पाकिस्तान के नए प्रधानमंत्री चुने गए शाहिद खाकान अब्‍बासी

0

नवाज शरीफ के वफादार शाहिद खाकन अब्बासी को पाकिस्तान की नेशनल असेंबली ने मंगलवार को प्रधानमंत्री निर्वाचित किया। अब्बासी पनामा पेपर्स कांड में सुप्रीम कोर्ट से शरीफ को अयोग्य ठहराए जाने के बाद पाकिस्तान के अंतरिम प्रधानमंत्री बने। 342 सदस्यों वाले सदन में सत्तारूढ़ दल पाकिस्तान मुस्लिम लीग-एन (पीएमएल-एन) के अब्बासी को 221 वोट मिले।

जबकि पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (पीपीपी) के नवीद कमर को 47 और पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआइ) को 33 वोट मिले। जमात-ए-इस्लामी के उम्मीदवार साहिबजादा तारिकुल्ला को मात्र चार वोट मिले। सदन में पीएमएल-एन के पास 188 सीटें हैं। शाम को पाक राष्ट्रपति मामून हुसैन ने अब्बासी को देश के प्रधानमंत्री के तौर शपथ दिलाई।इससे पहले नतीजे घोषित करने के बाद नेशनल असेंबली के स्पीकर अयाज सादिक ने अब्बासी को प्रधानमंत्री की सीट पर बैठने और सदन को संबोधित करने को कहा। अब्बासी ने सदन को संबोधित करते हुए कहा कि उनका चुनाव लोकतंत्र की जीत है।

उन्होंने शरीफ को अयोग्य ठहराने के सुप्रीम कोर्ट के फैसले की जोरदार निंदा की। अब्बासी ने कहा कि भले कोर्ट ने शरीफ को अयोग्य ठहरा दिया लेकिन वह जनता के प्रधानमंत्री बने रहेंगे। पहले भी बना अंतरिम पीएमनवाज शरीफ की पार्टी पीएमएल-एन ने अब्बासी को अंतरिम प्रधानमंत्री बनाया है और वह नवाज के भाई शाहबाज शरीफ के सांसद चुने जाने तक इस पद पर रहेंगे। पाकिस्तान में ऐसी व्यवस्था पहले भी हो चुकी है। पूर्व सैन्य तानाशाह जनरल परवेज मुशर्रफ के शासन के दौरान चौधरी शुजात हुसैन को अंतरिम प्रधानमंत्री नियुक्त किया गया था। वह मुशर्रफ नामित शौकत अजीज के सत्तारूढ़ दल पीएमएल (क्यू) द्वारा चुने जाने तक इस पद पर रहे। सदन में शरीफ का पोस्टरमतदान और मतगणना प्रक्रिया पूरी होने पर पीएमएल-एन के कई सांसदों ने शरीफ के पोस्टर के साथ सदन में प्रवेश किया। इस पर स्पीकर ने आपत्ति जताई और उनसे पोस्टर और बैनर हटाने को कहा।

विपक्षी एकता विफल
सदन में मतदान से पहले विपक्षी दलों की बैठक में अब्बासी के खिलाफ संयुक्त प्रत्याशी उतारने पर फैसला नहीं हो सका। सदन का सत्र शुरू होने के कुछ ही घंटे पहले एमक्यूएम ने अब्बासी के पक्ष में अपना उम्मीदवार हटा लिया। एमक्यूएम के 24 सांसदों ने अब्बासी को समर्थन दिया।

नवाज की सीट पर अगले महीने होगा चुनाव
पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ के संसदीय क्षेत्र लाहौर के एनए-120 में 17 सितंबर को चुनाव होगा। पाक चुनाव आयोग ने मंगलवार को यह घोषणा की। इस क्षेत्र से सत्तारूढ़ दल पीएमएल-एन ने नवाज के भाई और पंजाब प्रांत के मुख्यमंत्री शाहबाज शरीफ को उम्मीदवार बनाया है।

Previous article2 अगस्त 2017 राशिफल – जानिए कैसा रहेगा आपके लिए बुधवार का दिन
Next articleडिप्रेशन को हल्के में ना लें , हो सकता है जानलेवा

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here