भारतीय रेलवे का बड़ा फैसला, अब रात में मोबाइल-लैपटॉप चार्ज नहीं कर पाएंगे यात्री

0

भारतीय रेलवे ने अपने नियमों में एक बड़ा बदलाव किया है। वेस्टर्न जोन  की ट्रेनों में अब रात में यात्री चार्जिंग प्वॉइंट की सुविधा नहीं मिलेगी। रात 11 बजे से लेकर सुबह 5 बजे तक चार्जिंग प्वॉइंट में बिजली की आपूर्ति बंद रहेगी। ऐसे में यात्री रात में अपना मोबाइल या लैपटॉप चार्ज नहीं कर सकेंगे। ट्रेनों में आग लगने की घटनाओं को देखते हुए इंडियन रेलवे के वेस्टर्न जोन ने ये फैसला लिया है।।

बता दें कि 13 मार्च को दिल्ली-देहरादून शताब्दी एक्सप्रेस में आग लग गई थी। आग एक कोच से शुरू हुई और देखते ही देखते 7 कोच तक फैल गई। गनीमत ये रही कि आग की वजह से किसी यात्री को कोई नुकसान नहीं पहुंचा और सभी को सुरक्षित निकाल लिया गया। इस घटना के बाद रेलवे ने एक जांच कमेटी बनाई जिसमें ये बात सामने आई कि चार्जिंग सॉकेट की वजह से रेल के डिब्बों में आग लगी होगी।

2014 में जारी हुई थी एडवाइजरी
आग लगने की घटना के बाद वेस्टर्न जोन ने कहा है कि वह साल 2014 में जारी की गई एडवायजरी का सख्ती से पालन करेंगे। दरअसल, रेलवे ने साल 2014 में सभी जोन को एक एडवाइजरी जारी की थी कि वह रात 11:00 बजे से सुबह 5:00 बजे तक कोशिश करें कि यात्री मोबाइल चार्ज ना करें। इससे लोगों को असुविधा भी होती है और आग लगने की दुर्घटना भी होती है।

Previous articleपक्षियों को दाना डालते समय रखें इन बातों का ध्यान
Next articleभारत में Skullcandy ने अपने नए वायरलेस ईयरबड्स Dime को किया लॉन्च

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here