10वीं पास के लिए रेलवे में निकली है नौकरियां, ऐसे करें आवेदन

0

रेलवे भर्ती प्रकोष्ठ ने उत्तर रेलवे संगठन के विभिन्न विभागों में अपरेंटिस की रिक्त सीटों को भरने का निर्णय किया है। इस भर्ती में 10वीं पास युवा बेरोजगारों के लिए बेहतरीन अवसर है। रेलवे रिक्रूटमेंट सेल, नॉर्थ रेलवे की ओर से इस संबंध में संक्षिप्त भर्ती अधिसूचना 14 सितंबर, 2021 को जारी की गई थी। जिसके अनुसार, रेलवे रिक्रूटमेंट सेल की ओर से आवेदन प्रक्रिया 20 सितंबर को 12.00 बजे से शुरू की जाएगी।

उत्तर रेलवे अपरेंटिस भर्ती के लिए आवेदन ऑनलाइन विंडो के माध्यम से स्वीकार किए जाएंगे। उम्मीदवारों को ध्यान देना चाहिए कि आवेदन प्रक्रिया 20 अक्तूबर, 2021 तक ही चलेगी। इसके बाद ऑनलाइन एप्लीकेशन लिंक को निष्क्रिय कर दिया जाएगा। यह भर्ती अभियान उत्तर रेलवे के विभिन्न मंडलों/ इकाइयों/ कार्यशालाओं में प्रशिक्षण प्रदान करने के लिए अपरेंटिस के 3093 रिक्त पदों पर नियुक्तियों के लिए चलाया जा रहा है।

संबंधित ट्रेड में आईटीआई डिप्लोमा जरूरी
10वीं या इसके समकक्ष (10+2 परीक्षा प्रणाली के तहत) और संबंधित ट्रेड में आईटीआई डिप्लोमा धारक उम्मीदवारों के लिए यह एक बहुत बड़ा अवसर है। आवेदन के इच्छुक युवाओं की उम्र आवेदन के समय 15 वर्ष से कम नहीं होनी चाहिए, जबकि ऊपरी आयु सीमा 24 वर्ष निर्धारित की गई है। अपरेंटिस के पदों पर चयनित उम्मीदवारों को प्रशिक्षु के रूप में नियुक्त किया जाएगा और एक निश्चित अवधि के लिए शिक्षुता प्रशिक्षण से गुजरना होगा। नोटिस अवधि का विवरण विस्तृत अधिसूचना में उपलब्ध होगा। उम्मीदवारों को नवीनतम अपडेट के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर नजर रखने की सलाह दी जाती है।

अपरेंटिस भर्ती की महत्वपूर्ण जानकारी
रिक्त पदों की कुल संख्या – 3093 पद
पद का नाम – अपरेंटिस
योग्यता – 10वीं पास या इसके समकक्ष और संबंधित ट्रेड में आईटीआई डिप्लोमा।
आयु सीमा – 15 से 24 वर्ष के मध्य
ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया की शुरुआत – 20 सितंबर, 2021
चयन प्रक्रिया – मेरिट बेस्ड (rrcnr.org पर विस्तृत अधिसूचना जारी होने के बाद उम्मीदवार विवरण की जांच कर सकेंगे)।

अपरेंटिस भर्ती की महत्वपूर्ण तिथियां
संक्षिप्त अधिसूचना जारी होने की तारीख : 14 सितंबर, 2021
आवेदन की प्रारंभिक तिथि : 20 सितंबर, 2021
आवेदन की अंतिम तिथि : 20 अक्तूबर, 2021

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here