थिएटर लीजेंड एब्राहिम अलकाज़ी का 94 की उम्र में निधन

0

भारतीय आधुनिक थिएटर के पिता कहे जाने वाले एब्राहिम अल्काज़ी का 94 साल की उम्र में निधन हो गया। उन्हें हार्ट अटैक के बाद दिल्ली के एक निजी अस्पताल में भर्ती करवाया गया था, जहां उन्होंने आख़िरी सांस ली। अल्काज़ी को भारतीय थिएटर में क्रांतिकारी परिवर्तन लाने का श्रेय दिया जाता है। अल्काज़ी के निधन से कला और थिएटर जगत में शोक की लहर छा गयी है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उनके निधन पर शोक जताया है।

उनके निधन पर नरेंद्र मोदी ने ट्वीट करते हुए लिखा- श्री एब्राहिम अल्काजी को देशभर में थिएटर को प्रचिलित कराने के लिए जाना जाएगा। सिर्फ भारत ही नहीं बल्कि दुनियाभर में रंगमंच की दुनिया का एक बड़ा नाम रहे हैं। उनके निधन से बहुत दुखी हूं। उनके परिवार और दोस्तों के प्रति मेरी संवेदनाएं। भगवान उनकी आत्मा को शांति दे।

बता दें कि एब्राहम अल्काजी का जन्म 18 अक्टूबर, 1925 को महाराष्ट्र के पुणे में हुआ था। उनके पिता साउदी अरब के एक बड़े व्यापारी थे। उन्हें नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा में किए गए उनके सराहनीय प्रयासों की वजह से याद किया जाता है। भारत में थिएटर को बढ़ावा देने के लिए जो चुनिंदा लोग शुरुआती दौर में सक्रिय रहे उनमें से एक थे एब्राहिम अल्काजी। जिन्होंने मनोहर सिंह, गिरीश कर्नाड, उत्पल दत्त और ओम शिवपुरी जैसे कलाकारों के साथ मिलक देश की राजधानी दिल्ली में रंगमंच को नई पहचान दिलाई।

उनके मार्गदर्शन में ही नसीरुद्दीन शाह, शबाना आजमी, ओम पुरी और अनुपम खेर जैसे स्टार्स ने बॉलीवुड इंडस्ट्री में खूब नाम कमाया और थिएटर की दुनिया में अपना अपना मुकाम बनाया। थिएटर की दुनिया में अल्काजी साहब के काम को कभी नहीं भुलाया जा सकता।

Previous article‘5 अगस्त भारत की गलती, फंस गए PM मोदी’- PM इमरान खान
Next articleनागरिकों को इलाज के लिए प्रदेश के बाहर न जाना पड़े ऐसी व्यवस्था आवश्यक – मुख्यमंत्री श्री चौहान