कोरोना वायरस से बचना है तो फॉलो करें ये टिप्स

0

कोरोना वायरस दिन-प्रतिदिन बढ़ते जा रहा है, भले चीन से शुरु होने वाले इस वायरस पर उन्होंने पकड़ कस ली है, मगर पिछले दिनों में दूसरे देशों में फैला यह वायरस अभी भी अपना असर दिखा रहा है। भारत में अब तक 205 कोरोना पेशेंट्स के टेस्ट पॉजिटिव आ चुके हैं, जिनमें से पांच लोगों की मौत हो चुकी है। सोशल साइट्स पर और WHO द्वारा इस वायरस से बचने के लिए तरह-तरह के उपाय बताए जा रहे हैं। उन सब के अलावा आपको कुछ ऐसी भी चीजें हैं जिनसे आपको दूरी बनाकर रखनी पड़ेगी जैसे कि…

कच्ची सब्जियां
कोरोना वायरस एक ऐसा बैक्टीरिया है जो सीधा आपके इम्यून सिस्टम पर वार करता है। कच्ची सब्जियों को धोने के बावजूद उन पर कुछ जर्म्स रह जाते हैं, ऐसे में कोशिश करें 1-2 महीने तक सलाद खाने से परहेज करें। सब्जियां पकाकर ही खाई जाएं तो बेहतर होगा।

फास्ट फूड
आप सब लोग जानते होंगे कि फास्ट फूड बनाते वक्त ज्यादा साफ-सफाई का ध्यान नहीं रखा जाता। हो सकता है फास्ट फूड तैयार करने वाले व्यक्ति को सर्दी-जुकाम जैसे लक्ष्ण हों। ऐसे में कुछ देर बाहर का खाना बिल्कुल खाना बंद कर दें।

किसी का झूठा खाना
कुछ दिनों तक घर या बाहर ऑफिस में एक दूसरे का झूठा खाना न खाएं और न ही अपना खाना किसी और के साथ शेयर करें।

नॉनवेज
वैसे तो चिकन-अंडे का सेवन करने से किसी प्रकार की मनाही नहीं है, मगर फिर भी बचाव जितना हो उतना बेहतर रहेगा। कुछ दिनों तक मांस, मछली और अंडे का सेवन न ही करें तो अच्छा है। घर का बना सादा खाना खाएं, क्योंकि इलाज से बेहतर परहेज होता है।

आइसक्रीम
कोरोना वायरस के शुरुआती लक्ष्ण सर्दी-जुकाम होते हैं। ऐसे में जितना हो सके आइसक्रीम और अन्य ठंडी चीजों से दूर रहें।

शाम के वक्त जूस का सेवन
शाम के वक्त जूस पीने से भी आपका इम्यून सिस्टम कमजोर होता है। ऐसे में शाम के वक्त आइसक्रीम और जूस जैसी चीजों से दूर रहें।