चेतन्य काश्यप फाउंडेशन के प्रयासों से आत्मनिर्भर होगा मेडिकल कॉलेज – मुख्यमंत्री श्री चौहान

0

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने रतलाम मेडिकल कॉलेज में विधायक चेतन्य काश्यप के निजी ट्रस्ट चेतन्य काश्यप फाउण्डेशन द्वारा 1.02 करोड़ की लागत से स्थापित पीएसए ऑक्सीजन प्लांट का वर्चुअल शुभारंभ किया। उन्होंने तुलसीदासजी की पंक्तियां ‘परहित सरस धर्मनी भाई, परपीड़ा सन नहीं बदमाई’ का उल्लेख करते हुए कहा कि चेतन्य काश्यप फाउण्डेशन ने मानवता की सेवा का अप्रतिम उदाहरण प्रस्तुत किया है।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि ऑक्सीजन की दिक्कत आई, तो रतलाम के मेडिकल कॉलेज के संबंध में विधायक चेतन्य काश्यप ने त्वरित निर्णय लिया और उनके प्रयासों से मात्र 35-40 दिनों में 1000 लीटर प्रति मिनिट क्षमता का यह ऑक्सीजन प्लांट स्थापित हो गया है। श्री चौहान ने कहा कि यह प्लांट मेडिकल कॉलेज के लिए बहुत उपयोगी होगा। इससे कॉलेज ऑक्सीजन के मामले में आत्मनिर्भर होगा। चेतन्य काश्यप फाउण्डेशन ने इसके साथ ही 1.35 करोड़ रूपए के ऑक्सीजन कंसंट्रेटर भी आयात किए है और मेडिकल कॉलेज में 70 कंसंट्रेटर देकर 60 बेड का ऑक्सीजन वार्ड शुरू करवाया है।

मंदसौर-नीमच में 25, झाबुआ-आलीराजपुर में 20, रतलाम ग्रामीण एवं बदनावर में 10-10 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर दिए गए है। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि विधायक श्री काश्यप ने अपने संस्थान काश्यप स्वीटनर्स लिमिटेड बदनावर में पीएसए टेक्नोलॉजी का स्वनिर्मित ऑक्सीजन प्लांट स्थानीय स्तर पर निर्मित किया है। यह सभी कार्य मनुष्य की सर्वश्रेष्ठ सोच प्रकट करने वाले है। संकट के समय कुछ मांगें नहीं और जो दे सकते है, वह तुरंत दे देंवे, यही श्री काश्यप ने किया है।

रतलाम में अध्यक्षता कर रहे जिले के कोविड प्रभारी एवं प्रदेश के वित्त मंत्री श्री जगदीश देवड़ा ने कहा कि रतलाम मेडिकल कॉलेज में चेतन्य काश्यप फाउण्डेशन ने ऑक्सीजन प्लांट स्थापित करके मानव सेवा का उत्कृष्ट उदाहरण प्रस्तुत किया है। जिले में कोरोना संक्रमण को नियंत्रित करने में मेडिकल कॉलेज एवं प्रशासन के साथ हर नागरिक का योगदान रहा है।

सांसद गुमानसिंह डामोर ने कहा कि रतलाम मेडिकल कॉलेज की स्थापना में विधायक श्री काश्यप का महत्वपूर्ण योगदान है। इससे पूरे मालवा में रतलाम मेडिकल कॉलेज की उपयोगिता साबित हो रही है।

विधायक चेतन्य काश्यप ने स्वागत भाषण देते हुए कहा कि मुख्यमंत्री श्री चौहान की विशेष रूचि एवं आशीर्वाद से 5 वर्षों के दौरान रतलाम में मेडिकल कॉलेज की स्थापना हुई है और इसने अल्पसमय में अपनी सार्थकता सिद्ध की है। यहां झाबुआ, आलीराजपुर, धार, मंदसौर, नीमच एवं राजस्थान के समीपवर्ती जिलों के 7500 से अधिक मरीज भर्ती हुए है और उनमें हजारों लोगों को स्वास्थ्य लाभ हुआ है। श्री काश्यप ने मुख्यमंत्री श्री चौहान को धन्यवाद देते हुए कहा कि उनके नेतृत्व में प्रदेश कोरोना संकट से उबर गया है। मुख्यमंत्री श्री चौहान द्वारा प्रदेश में अनाथ बच्चों के संरक्षण एवं पालन पोषण हेतु योजना लागू की गई है, जिसे प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने भी पूरे देश में लागू करने का फैसला लिया है, जो उन्हें संवेदनशील राजनेता के रूप में पूरे देश में स्थापित करता है। रतलाम में ऑक्सीजन प्लांट लगने से सामान्य समय में 140 बेड को सम्पूर्ण ऑक्सीजन प्राप्त होगी और इससे मेडिकल कॉलेज को प्रतिमाह ऑक्सीजन खरीदी के रूप में 10 लाख रूपए की बचत होगी। कार्यक्रम का संचालन कलेक्टर कुमार पुरूषोत्तम ने किया। इस दौरान ग्रामीण विधायक दिलीप मकवाना, भाजपा जिलाध्यक्ष राजेन्द्रसिंह लुनेरा, डीन डॉ. जितेन्द्र गुप्ता, डीआईजी प्रशांत सक्सेना, एसपी गौरव तिवारी एवं भाजपा जिला पदाधिकारी, वरिष्ठ नेतागण व मण्डल अध्यक्षगण उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here