दुबई के नए हिंदू मंदिर की पहली झलक देखने के लिए पहुची भारी भीड़

0

माह के शुरू में दुबई में नया हिंदू मंदिर खुलने के बाद समस्त यूएई के हजारों निवासी यहां दर्शन के लिए पहुच रहे हैं। इस मंदिर को औपचारिक रूप से आम लोगों के लिए हालांकि पांच अक्टूबर को दशहरे के दिन खोला जाएगा। मंदिर सभी धर्मों के लोगों का स्वागत करता है, 16 देवताओं व अन्य आंतरिक साज-सज्जा को देखने के लिए उपासकों और अन्य आगंतुकों को प्रवेश की अनुमति देता है।

मंदिर प्रबंधन ने अपनी वेबसाइट के माध्यम से क्यूआर-कोड आधारित बुकिंग प्रणाली को सक्रिय करने के साथ एक सितंबर को मंदिर का ‘अनौपचारिक’ उद्घाटन किया |मंदिर में प्रथम सप्ताहांत से ही भारी संख्या में प्रवेश आ रहे हैं। भीड़ प्रबंधन के साथ-साथ सामाजिक दूरी सुनिश्चित करने के लिए क्यूआर-कोड के माध्यम से सीमित प्रवेश दिया जा रहा है।

बुकिंग प्रणाली अक्टूबर के अंत तक जारी रहेगी, जिसके बाद आम जनता मंदिर के खुलने के समय में किसी भी वक्त दर्शन करने के लिए स्वतंत्र होगी। मंदिर सुबह साढ़े छह बजे से रात आठ बजे तक खुला रहता है। वर्तमान में मंदिर में एकमात्र गतिविधि वैदिक श्लोकों के जप किए जा रहे है, जिसके लिये 14 पंडितों का एक समूह विशेष रूप से भारत से आया है। यह जप हर दिन सुबह साढ़े सात बजे से पूर्वाह्न 11 बजे तक और फिर अपराह्न साढ़े तीन बजे से रात साढ़े आठ बजे तक होता है। बाहर से पधारे अथिथियो को मंत्रोच्चार में भाग लेने की अनुमति है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here