अगर आप भी कर्ली बालों को देना चाहते हैं स्टाइल तो फॉलों करें ये टिप्स

0

अच्छे मेकअप के साथ हेयरस्टाइल की भी जरूरत होती है। इससे लुक अच्छा लगने में मदद मिलती है। मगर बात बालों की करें तो कई बार इसे सेट करने में बहुत सी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। खासतौर पर घुंघराले बाल दिखने में बेहद सुंदर लगते हैं। मगर इन्हें सुलझाना बेहद ही मुश्किल भरा काम होता है। इसलिए कर्ली बालों वाली लड़कियों को इसकी खास केयर की जरूरत होती है। ऐसे में अगर आपके बाल भी घुंघराले हैं तो चलिए आज हम आपको इसकी देखभाल से जुड़े कुछ खास टिप्स बताते हैं।

ऐसी कंघी करें इस्तेमाल
घुंघराले बालों वाली लड़कियों को हमेशा चौड़े दांतों वाली कंघी का इस्तेमाल करना चाहिए। साथ ही बालों को नीचे से सुलझाते हुए ऊपर की ओर जाएं। साथ ही कंघी को जड़ों पर यूज ना करें। इसके विपरीत कंघी का इस्तेमाल करने से बालों जड़ों से कमजोर होकर टूट सकते हैं।

इस तरह धोएं बाल
घुघराले बालों को धोने करने के लिए इसके मुताबिक ही शैंपू चुनें। साथ ही कंडीशनर व सीरम जरूर लगाएं। इससे बालों को गहराई से पोषण मिलने के साथ खूबसूरत नजर आते हैं। साथ ही ज्यादा गाढ़े हेयर केयर प्रॉडक्टस का इस्तेमाल करें। असल में, कर्ली हेयर को पोषण के साथ ज्यादा नमी की जरूरत होती है। ऐसे में बालों के लिए मिल्क क्रीम कंडीशनर का इस्तेमाल करें।

ऑयल-बेस्ड हेयर मास्क रहेगा सही
कर्ली हेयर होने के कारण स्कैल्प से निकलने वाला नेचुरल ऑयल बालों तक नहीं पहुंच पाता है। ऐसे में बाल जल्दी ही बेजान और रुखे होने लगते हैं। इसके लिए जरूरी है कि शैंपू करने से पहले ऑयल-बेस्ड हेयर मास्क का इस्तेमाल करें। इसके लिए आप नारियल, जैतून, अरंडी आदि किसी भी तेल से बालों की मसाज कर सकते हैं। इससे फिर्जी बालों की समस्या दूर होकर बाल सुंदर, घने व शाइनी नजर आएंगे।

सोने से पहले करें यह काम
अक्सर रात के समय बालों में उलझने पड़ती है। ऐसे में सुबह के समय इसे सुलझाने में अधिक परेशानियों का सामना करना पड़ता है। इससे बचने के लिए सोने से पहले सिर पर सैटिन हेयर रैप पहनें। इससे आपके बाल सही रहने के साथ अच्छी नींद आने में मदद मिलेगी।

हीट व स्टाइलिंग मशीनों से बचें
असल में, कर्ली हेयर संवेदनशील होने से इन्हें हमेशा धूप में या तौलिए की मदद से हल्के हाथों से ही सुखाएं। इन्हें सुखाने या स्टाइल देने के लिए ब्लो डायर्स या अन्य स्टाइलिंग मशीनों का इस्तेमाल करने से बचें। साथ ही बालों को सेट करने के लिए गीले बालों पर हल्का सा ऑयल स्प्रे करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here