अगर आप भी खाने के तुरन्त बाद पानी पीते है तो हो जाए सावधान

0

पानी पीना शरीर के लिए बहुत जरुरी है|लेकिन खाने के तुरंत बाद पानी पीना सेहत के लिए ठीक नहीं है। इससे पाचन तंत्र पर असर पड़ता है। जब आप खाते हैं तो पाचन तंत्र मस्तिष्क से निर्देशों का पालन करता है। जब आप के खाने के साथ या तुरंत बाद पानी पीते हैं, तो इससे पाचन तंत्र अपनी ताकत खो सकता है और यह भोजन के सबसे कठिन हिस्से को पचाने में सक्षम नहीं होगा।

खाने के तुरंत बाद पानी पीने के नुकसान

१.खाने के तुरंत बाद जब आप पानी का सेवन करते हैं, तब भोजन पूरी तरह से पच नहीं पाता है। इसलिए भोजन द्वारा पेट में हवा का उत्पादन होता है। इससे ब्लोटिंग की समस्या हो सकती है।

२.आंतों को पाचन तंत्र के माध्यम से इसे पारित करने के लिए भोजन को पर्याप्त रूप से पचा जाना चाहिए। आंतें ठोस भोजन को पचाने में असफल होते हैं। इसके परिणामस्वरूप यह कब्ज पैदा कर सकता है।

३. जब आप दोपहर के भोजन के बाद पानी पीते हैं, गैस्ट्रिक का रस पतला हो जाता है। नतीजतन, खाना पचने के लिए पेट में अधिक समय तक रहता है। इसे पचाने के लिए अधिक रस चाहिए।

४.भोजन के तुरंत बाद पानी पीने के प्रमुख दुष्प्रभावों में से ब्लड शुगर का बढ़ जाना है। पेट में अपचलित भोजन की मात्रा रक्त में चीनी के स्तर को बढ़ा सकती है।

Previous articleपाकिस्तान के नए प्रधानमंत्री चुने गए शाहिद खाकान अब्‍बासी
Next articleदिल का दर्द ज़बाँ पे लाना मुश्किल है

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here