अतिवर्षा से उत्पन्न स्थिति से निपटने के बेहतर प्रबंध करें

0

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने निर्देश दिये हैं कि अतिवर्षा से उत्पन्न स्थिति से निपटने के लिये प्रदेश में राहत और बचाव के बेहतर प्रबंध किये जायें। किसी भी अप्रिय स्थिति से निपटने के लिये आपदा प्रबंधन के दल तैयार रहे और सूचना मिलते ही तत्काल कार्रवाई करें। किसी भी स्थिति में प्रभावितों को परेशानी नहीं हो। मुख्यमंत्री श्री चौहान आज यहाँ प्रदेश में वर्षा से उत्पन्न स्थिति की समीक्षा कर रहे थे। बैठक में राजस्व मंत्री श्री उमाशंकर गुप्ता भी उपस्थित थे।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि स्थिति पर लगातार नजर रखें और बाढ़ से प्रभावित होने की स्थिति में तत्काल राहत की कार्रवाई शुरू करें। सभी जिलों में सावधानी रखी जाये और नदी नालों में पानी बढ़ते ही लोगों को सुरक्षित स्थान पर पहुँचाये। आपदा प्रबंधन के लिये बनाये गये कंट्रोल रूम 24 घंटे चालू रहे। साथ ही बाँधों का पानी एक साथ नहीं छोड़ें।

बैठक में बताया गया है कि प्रदेश में अतिवर्षा से प्रभावित रीवा, सागर और भोपाल संभाग में अब स्थिति नियंत्रण में है। सतना जिले में 600 लोगों को राहत शिविरों में रखा गया है। सतना में 5 लोग को बाढ़ प्रभावित क्षेत्र से हेलीकॉप्टर द्वारा निकाला गया। आपदा प्रबंधन दलों द्वारा पूरे प्रदेश में पिछले तीन दिन में 4000 लोगों को बचाया गया है।

भोपाल में कल रात से अब तक 175 मिली मीटर वर्षा हुई है जिससे कई निचली बस्तियों में पानी भरने की सूचना है। प्रशासन के दलों द्वारा राहत की कार्रवाई रात से ही की जा रही है। तवा बाँध से 2 लाख क्यूसेक पानी छोड़ा जा रहा है जिससे होशंगाबाद में नर्मदा का जल-स्तर बढ़ेगा जहाँ एहतियातन दो निचली बस्ती को खाली करवाया जा रहा है। प्रदेश में अतिवर्षा से अब तक 8 लोगों की मृत्यु हुई है, जिसमें भोपाल में 2 तथा टीकमगढ़, रीवा, झाबुआ, बैतूल, पन्ना और रायसेन में एक-एक लोग शामिल हैं। बाढ़ नियंत्रण के लिये कंट्रोल रूम 1079 और 0755-2441419 चौबीस घंटे कार्यरत है।

बैठक में अपर मुख्य सचिव गृह श्री बी.पी.सिंह, पुलिस महानिदेशक श्री ऋषि कुमार शुक्ला, पुलिस महानिदेशक होमगार्ड श्री मैथिलीशरण गुप्त, प्रमुख सचिव राजस्व श्री के.के. सिंह, प्रमुख सचिव नगरीय विकास श्री मलय श्रीवास्तव, मुख्यमंत्री के प्रमुख सचिव श्री इकबाल सिंह बैंस और श्री एस.के. मिश्रा, प्रमुख सचिव कृषि डॉ. राजेश राजौरा तथा आयुक्त नगरीय विकास श्री विवेक अग्रवाल, कलेक्टर भोपाल श्री निशांत वरवड़े, नगर निगम आयुक्त श्रीमती छवि भारद्वाज और संबंधित अधिकारी उपस्थित थे।

Previous articleदुल्हे को शादी करने पर 18 करोड़ डॉलर का ऑफर
Next articleवर्षा प्रभावित क्षेत्रों में बीमारियों की रोकथाम की पुख्ता व्यवस्था करें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here