त्योहारों पर शांति एवं सुरक्षा व्यवस्था को बनाए रखने की जिम्मेदारी हम सभी की है- कलेक्टर

0

टीकमगढ़- (ईपत्रकार.कॉम) कलेक्टर श्रीमती प्रियंका दास ने जिले के नागरिकों से अपील की है कि वे आपसी सौहार्द एवं भाई-चारे के साथ त्यौहार मनायें। उन्होंने सभी धर्मावलंबियों से अपील करते हुये कहा कि त्योहार शांति एवं सद्भाव के साथ मनायें। उन्होंने कहा कि त्योहारों पर शांति एवं सुरक्षा व्यवस्था को बनाए रखने की जिम्मेदारी हम सभी की है। साथ ही सभी संबंधितों को निर्देशित किया है कि महोत्सव के दौरान लोगों की सुविधाओं को ध्यान में रखा जाये, बिजली, पानी और सफाई व्यवस्थाओं को बेहतर बनाने के प्रयास किये जायें।

व्यवस्थित और शांतिपूर्ण हो विसर्जन
श्रीमती दास ने कहा कि त्योहारों के दौरान लोगों को त्योहार मनाने में कहीं कोई असुविधा नहीं हो इसका ध्यान रखते हुये परम्परा अनुसार व्यवस्थायें बनायें। उन्होंने कहा कि जलूस, मूर्तिविसर्जन आदि सुव्यवस्थित तरीके से हो तथा प्रशासनिक तौर पर व्यवस्थायें सुदृढ़ रहें जिससे किसी को कोई परेशानी नहीं हो तथा सुरक्षा व्यवस्था भी चौकस रहे इसका विशेष ध्यान रखें।

कुण्डों में करें प्रतिमाओं का विसर्जन
श्रीमती दास ने कहा कि श्री गणेश प्रतिमाओं का विसर्जन अलग से बनाये हुये कुण्डों में ही किया जाये। उन्होंने कहा कि अन्य जल स्त्रोतों जैसे नदी, तालाबों आदि में प्रतिमाओं का विसर्जन नहीं किया जाये। उन्होंने कहा कि इस संबंध में एनजीटी के निर्देशों का पालन किया जाये। उन्होंने बताया कि गत वर्ष अनुसार इस वर्ष भी निर्धारित स्थान पर ही प्रतिमाओं का विसर्जन किया जायेगा, अन्य स्थानों पर पर कोई भी प्रतिमा विसर्जित नहीं होगी। ग्रीन ट्रिब्यूनल के निर्देश अनुसार किसी भी प्रतिमा का नदी में विसर्जन नहीं किया जा सकता, इसके लिए अलग से कुण्ड बनाये गये हैं, उसमें ही विसर्जन किया जाये।

तेज आवाज में लाउडस्पीकर नहीं बजायें
श्रीमती दास ने लोगों को समझाईश दी है कि तेज आवाज में लाउडस्पीकर नहीं बजायें। उन्होंने बताया कि उत्सव के दौरान लाउड स्पीकर बजाने की अनुमति अनुविभागीय दण्डाधिकारी से प्राप्त करनी होगी। यह अनुमति निर्धारित निर्देशानुसार ही प्रदान की जायेगी। लाउड स्पीकर निर्धारित आवाज में ही बजाये जा सकेंगे। कार्यक्रम में ज्यादा तेज आवाज में लाउड स्पीकर बजाने पर कार्रवाई की जाएगी।

Previous articleRCom ने अब रिलायंस जियो को टक्‍कर देने के लिए नया ऑफर पेश किया है
Next articleशिक्षक दिवस पर विद्यार्थियों को मिली स्मार्ट स्लास रूम की सौगात

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here