अब कुंभ में नहीं खोएंगे बच्चे, कलाई में बंधेगा ट्रेसिंग इलेक्ट्रॉनिक बैंड

0

मध्य प्रदेश की धार्मिक नगरी उज्जैन में इस साल लगने वाले सिंहस्थ कुंभ में बच्चों की सुरक्षा के लिए विशेष इंतजाम किए जा रहे हैं. इसी सिलसिले में सिंहस्थ मेले में आने वाले बच्चों की कलाई पर इलेक्ट्रॉनिक बैंड बांधा जाएगा.

 उज्जैन सिंहस्थ 2016 में बच्चों की सुरक्षा के लिए किए जाने वाले इंतजामों को लेकर मंगलवार को राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग की बैठक हुई. आयोग के सदस्य प्रियंक कानूनगो ने बताया कि सिंहस्थ के दौरान बच्चों की सुरक्षा का पूरा ध्यान रखा जाएगा. बच्चों को गुमशुदगी से बचाने के लिए कई व्यवस्थाएं की जा रही हैं. कानूनगो ने बताया कि इस मामले में कुंभ में पुलिस के साथ-साथ महिला-बाल विकास के शौर्या दल, चाइल्ड लाइन पुलिस, एनजीओ और टेक्नोलॉजी के माध्यम से गुमशुदा बच्चों की ट्रेसिंग जैसे इंतजाम रहेंगे.

आयोग की बैठक में एक सदस्य ने कहा कि सिंहस्थ में भारी भीड़ को देखते हुए बच्चों की सुरक्षा पर सभी एजेंसियों को मिलकर काम करना होगा. उन्होंने इसके लिए एक कार्य-योजना तैयार किए जाने के बारे में भी बाताया. बैठक में एनजीओ उल्लास फाउंडेशन के प्रतिनिधि ने बच्चों को गुमशुदगी से बचाने के लिए ट्रेसिंग और बार-कोडिंग टेक्नोलॉजी की जानकारी दी है. उन्होंने बताया कि बच्चों को खोने से बचाने के लिए उनकी कलाई पर इलेक्ट्रॉनिक बैंड बांधा जाएगा, जिसकी चिप में बच्चे के बारे में पूरी जानकारी होगी. यह जानकारी सॉफ्टवेयर में भी डाली जाएगी.

इस बैठक में नासिक कुंभ मेले के अनुभव भी बताए गए. इस बार के सिंहस्थ में एफएम रेडियो पर बहुभाषी रेडियो जॉकी भी रहेंगे. सिंहस्थ के दौरान पुलिस के 29 चेकिंग-पॉइंट होंगे. इन पॉइंट और रास्तों पर सीसीटीवी कैमरे रहेंगे. सिंहस्थ में स्थापित किए जाने वाले 51 पुलिस थानों पर खोया-पाया केंद्र भी रहेंगे. पुलिस की वेबसाइट पर भी बच्चों की गुमशुदगी के बारे में जानकारी अपलोड रहेगी. यह जानकारी सभी थानों पर प्रसारित की जाएगी. उज्जैन में 134 ऐसे स्थान हैं, जहां 360 डिग्री पर घूमने वाले कैमरे रहेंगे. इन कैमरों से ज्यादा दूरी पर होने वाली संदिग्ध गतिविधियों को भी रिकॉर्ड किया जा सकेगा.

 

Previous articleऑस्ट्रेलियन ओपन: हार के बाद हेविट ने लिया संन्यास
Next articleचंड़ीगढ़ पहुंचे गणतंत्र दिवस के मेहमान राष्ट्रपति ओलांद, पीएम मोदी ने किया स्वागत

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here