एक्सरसाइज करते समय भूल से भी नहीं करनी चाहिए ये गलतियां

0

आज के जमाने में फिट रहने के लिए एक्सरसाइज से बढ़िया कुछ भी नहीं है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि एक्सरसाइज करने के भी कुछ नियम होते हैं। यदि इन नियमों की पालना नहीं की जाए तो हमारा शरीर स्वस्थ होने के बजाय बीमार हो जाएगा और कई भयावह बीमारियों का सामना करना पड़ेगा।

स्ट्रेचिंग से ही शुरुआत करें
एक्सरसाइज करने की शुरुआत हमेशा सामान्य स्ट्रेचिंग से करनी चाहिए। एक स्थान पर खड़े होकर अपने शरीर के अलग-अलग अंगों की स्ट्रेचिंग करें। इससे मसल्स का स्ट्रेस कम होगा और वो कठिन एक्सरसाइज के लिए वार्मअप हो सकेंगी। इससे एक्सरसाइज के दौरान होने वाली इंजरीज भी कम हो जाती है।

एक्सरसाइज के पहले तथा बाद में न खाएं कुछ भी
अगर आप एक्सरसाइज करते हैं तो एक नियम अवश्य बना लें कि एक्सरसाइज के ठीक पहले तथा बाद में आप कुछ नहीं खाएंगे। दरअसल एक्सरसाइज के पहले या बाद में कुछ भी खाने पर पेट की मसल्स पर जोर पड़ता है और उनमें खिंचाव पैदा होता है जो रीढ़ की हड्डी से संबंधित बीमारियों का कारण बन सकता है।

जरूरत से ज्यादा एक्सरसाइज न करें
हम सभी की बॉडी अलग-अलग शेप्स तथा कैपेबिलिटी वाली है। इसलिए जरूरी नहीं कि हर आदमी दूसरों के समान ही एक्सरसाइज कर सकता है। एक्सरसाइज उतनी ही करें जितनी आपका शरीर अनुमति दें। शरीर की कैपेबिलिटी से अधिक एक्सरसाइज करना शारीरिक चोटों का कारण बन सकता है जो आपकी बॉडी को स्थाई नुकसान दे सकता है।

Previous articleराशिफल :30 दिसम्बर 2020 जाने क्या कहता है बुधवार का दिन
Next article‘अतरंगी रे’ डायरेक्टर आनंद एल राय हुए कोरोना पॉजिटिव