कर्नाटक में कुमारस्वामी की विदाई, सरकार बनाने का दावा पेश करेगी BJP

0

कर्नाटक में कांग्रेस-जेडीएस के गठबंधन की 14 महीने पुरानी सरकार गिरने के बाद भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने सरकार बनाने के प्रयास तेज कर दिए हैं। भाजपा के कार्यकारी अध्यक्ष जेपी नड्डा और संगठन महासचिव बीएल संतोष अमित शाह से मिलने के लिए उनके आवास पहुंचे हैं। इससे पहले कुमारस्वामी ने राज्यपाल से मिलकर मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया। राज्यपाल वजूभाई वाला ने उन्हें कार्यवाहक सीएम बने रहने का अनुरोध किया है।

वहीं, कर्नाटक प्रदेश के अध्यक्ष बीएस येदियुरप्पा ने कहा, “मैं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अध्यक्ष अमित शाह से बातचीत करूंगा और उसके बाद हम राज्यपाल से मुलाकात करेंगे। हमने अपने विधायकों की बैठक बुलाई है। सूत्रों के मुताबिक, “भाजपा बुधवार शाम राज्यपाल से मिलकर सरकार बनाने का दावा पेश कर सकती है।

गौरतलब है कि कर्नाटक में कांग्रेस-जद(एस) की सरकार विधानसभा में विश्वास मत हासिल करने में विफल रही और सरकार गिर गई। इसी के साथ राज्य में करीब तीन हफ्ते से चल रहे राजनीतिक ड्रामे का अंत हो गया। मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी को संख्या बल का साथ नहीं मिला और उन्होंने विश्वास मत प्रस्ताव पर चार दिन की चर्चा के खत्म होने के बाद हार का सामना किया।

विधानसभा में पिछले बृहस्पतिवार को उन्होंने विश्वास मत का प्रस्ताव पेश किया था। विधानसभा अध्यक्ष के आर रमेश कुमार ने ऐलान किया कि 99 विधायकों ने प्रस्ताव के पक्ष में वोट दिया है जबकि 105 सदस्यों ने इसके खिलाफ मत दिया है। इस प्रकार यह प्रस्ताव गिर गया।

Previous articleएशेज के लिए ख्वाजा के फिट होने की उम्मीद: पेन
Next articleआरटीआई एक्ट में संशोधन जनता के साथ धोखा है-अन्ना हजारे