क्या आप भी रहते है अकेले तो जाने इसके फायदे

0

आज केे समय में सिर्फ आम लोग ही नहीं बल्कि बहुत सी हस्तियां भी अभी तक सिंगल है और उन्हें इसमें कोई बुराई भी नहीं लगती। एक रिसर्च के दौरान यह बात सामने आई है कि अकेले रहने वाले लोग रिलेशनशिप में रहने वालों से ज्यादा खुश रहते है। आज हम आपको बतायगें कि सिंगल रहने के क्या-क्या फायदें है।

1. गहरी दोस्ती
अकेले रहने वाले लोगों का रिशता अपने परिजनों, दोस्तों और पड़ोसियों के साथ ज्यादा अच्छा होता है। रिलेशनशिप में रहने वाले लोग सिर्फ लड़ाई-झगड़े में फंस जाते है। हर समय एक-दूसरे को साथ लेकर चलना पड़ता है। वहीं जो लोग अकेले रहते है उन्हें किसी परमिशन लेने की जरुरत नहीं पड़ती। ऐसे लोग सोशल मीडिया पर भी ज्यादा एक्टिव रहते है।

2. फिट रहना
अकेले रहने वाले लोग शादीशुदा लोगों की तुलना में अपनी फिटनेस पर ज्यादा ध्यान देतें है। ऐसे लोग हर सप्ताह वर्कआउट करने और एक्सर्साइज करने में दिलचस्पी लेते थे। इससे अकेले रहने वाले व्यक्ति का व्यक्तिगत रूप से भी आपका ज्यादा विकास होता है। इसे साइकोथेरपिस्ट ऐमी मोरिन भी कहते है। इससे इंसान दिमागी तौर पर तनाव मुक्त हो जाता है।

3. काम पर ध्यान
अकेले रहने का एक फायदा ये भी है कि आप पूरी तरह अपने काम पर ध्यान दें सकते है। शादीशुदा या रिलेशनशिप में रहने वाले लोगों को अपना आधे से ज्यादा समय घर पर भी देना पड़ता जिससे वो ठीक तरह से काम नहीं कर पाते और ऑफिस से उन्हें डांट पड़ जाती है। सिंगल रहने वाले लोग अपने काम को पूरी तरह एन्जॉय करते हैं

4. पैसों की बचत
शादीशुदा लोगों को घर के लिए, रिश्तेदारों के लिए गिफ्स लेने पड़ता है। इसके अलावा उनको अपने पार्टनर के साथ डिनर या लंच डेट पर भी जाना होता है। जिससे उनकी आधे से ज्यादा पैसे खर्च हो जाते है। सिंगल रहने वालों को इस बात की कोई टैंशन नहीं होती।

5. अच्छी नींद
सिंगल रहने का सबसे अच्छा फायदा ये है कि आपको अपना बैड किसी के साथ बांटना नहीं पड़ता। आप अपनी मरजी से जैसे चाहे वैसे सो सकते है। इसके अलावा आप चाहोे तो देर तक भी सो सकते है। आपको उठाने वाला कोई नहीं होता। अच्छी तरह नींद पूरी होने से मूड भी अच्छा रहता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here