खाद्य सुरक्षा योजना से भारत के भविष्य के युवा जुडे है, इसलिये इसके क्रियान्वयन में अधिकारी रखे पूरी सजगता – श्री स्वाई

0

बड़वानी – (ईपत्रकार.कॉम) |खाद्य सुरक्षा योजना से ऐसा वर्ग जुड़ा है जो शिकायत करना नही जानता। इसलिये हम सब की जिम्मेदारी है कि हम गरीबो, महिलाओं, बच्चों के लिये संचालित इन योजनाओ का लाभ संबंधित पक्षो को समय पर एवं क्वालिटी वाला दिलवाना सुनिश्चित करें। जिससे योजना का लाभ पात्रजनो को मिल सके। जिससे हमारी भविष्य की पीढी  स्वस्थ्य – तन्दुरूस्त  बन सके।

मध्यप्रदेश राज्य खाद्य आयोग के अध्यक्ष श्री राजकिशोर स्वाई ने मंगलवार को बड़वानी में आयोजित बैठक के दौरान उक्त बाते, अधिकारियो से कही। इस दौरान उनके साथ आयोग के सदस्य श्री किशोर खण्डेलवाल, श्रीमती स्नेहलता उपाध्याय, कलेक्टर श्री अमित तोमर, जिला पंचायत सीईओ श्री मनोज सरियाम सहित समस्त विभागो के जिला अधिकारी उपस्थित थे।

बैठक के दौरान आयोग के अध्यक्ष एवं पदाधिकारियो ने प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना, मध्यान्ह भोजन, आंगनवाड़ी पोषण आहार , उचित मूल्य दुकान से खाद्य वितरण कार्य की भी विस्तृत समीक्षा कर संबंधित पदाधिकारियो आवश्यक निर्देश दिये। इस दौरान आयोग के पदाधिकारियो ने बड़वानी कलेक्टर द्वारा विकासखण्ड स्तर पर प्रारंभ की गई एएनएम, आंगनवाड़ी कार्यकर्ता, आशा कार्यकर्ता की संयुक्त बैठक के उपरान्त जिले में आंगनवाडि़यो में दर्ज अतिकम वजन के बच्चों में से अधिकारियो एवं कर्मियो द्वारा उन्हें सबल बनाने के लिये, गोद लिये गये 1586 बच्चों की संख्या पर खुशी व्यक्त करते हुये इस प्रयास की भूरी – भूरी प्रशंसा भी की।

बैठक में आयोग के पदाधिकरियो द्वारा दिये गये निर्देश

  •     खाद्य सुरक्षा योजना का लाभ पात्रजनो को मिले इसके लिये जिले में चल रहे पात्रताधारी परिवारो के सत्यापन के कार्य को और तेजी से पूर्ण किया जाये। जिससे अपात्रता के कारण बाहर किये गये परिवारो के स्थान पर पात्रधारी परिवारो को बीपीएल की सूची में दर्ज किया जा सके।
  •     जिले के समस्त स्कूलो, आंगनवाड़ी केन्द्रो, उचित मूल्य दुकानो की दिवारो पर निगरानी समितियों के सदस्यों का नाम एवं मोबाईल नम्बर पेंट करवाया जाये। जिससे आमजन अपनी शिकायत इन्हें दर्ज करा सके।
  •     निगरानी समिति के पदाधिकारियों को जनपद, नगर निकायवार प्रशिक्षण की व्यवस्था करवाई जाये। जिससे वे अपने दायित्व का निर्वहन अच्छी से कर सके।
  •     संस्था के निरीक्षण के दौरान निरीक्षण टीप पंजी में अनिवार्य रूप से कमेंट्स दर्ज किया जाये।
  •     मध्यान्ह भोजन के कार्य में संलग्न समिति को एडवांस में खाद्यान्न सामग्री का आवंटन हो। जिससे समिति के सदस्यो को अनावश्यक रूप से परेशान न होना पड़े।
  •     जिले में 36 हजार ऐसे राशन कार्डधारी परिवार है, जिन्होने विगत 6 माह से राशन नही लिया है। अतः इनकी जॉच कर पात्रता / अपात्रता का सत्यापन किया जाये।
  •     जिले के ऐसे स्कूल जहॉ किचन शेड नही है वहॉ किचन शेड का कार्य जल्दी से जल्दी पूर्ण कराया जाये। साथ ही प्रयास किया जाये कि जनसहयोग से इनके पास ही डायनिंग हाल भी बन जाये। जिससे विद्यार्थियो को और बेहतर तरीके से पोषण आहार मिले।
  •     प्रयास किये जाये कि ऐसी आंगनवाड़ी जहॉ पर विद्युत लाईन की सुविधा है वहॉ पर जनसहयोग से आंगनवाडि़यो में पंखा लगे।
  •     खाद्य सुरक्षा योजना के तहत जनप्रतिनिधियों , आमजनो, हितग्राहियो से प्राप्त शिकायतो का संधारण पंजी में कर उसका निराकरण किया जाये। साथ ही पंजी में निराकरण की जानकारी भी संधारित की जाये।
  •     राशन दुकान निगरानी हेतु गठित समिति के सदस्यों को एसएमएस के माध्यम से उनके क्षेत्र की उचित मूल्य दुकानो पर कब और कितना आवंटन भेजा जा रहा है। इसकी जानकारी दी जाये। जिससे वे सुनिश्चित कर सके कि आवंटन अनुसार खाद्यान्न की मात्रा वहॉ पर पहुंची है।
Previous articleआदिवासी कन्या छात्रावास नावरा में टीशर्ट का वितरण किया गया
Next articleसास-बहु सम्मेलन में दी परिवार कल्याण सेवाओं व राष्ट्रीय कार्यक्रमों की जानकारी