जनसुनवाई में 102 आवेदनों के निराकरण के निर्देश दिए गए

0

जिला स्तरीय जनसुनवाई आज मंगलवार को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में संपन्न हुई। डिप्टी कलेक्टर सुश्री कामिनी ठाकुर ने जनसुनवाई करते हुए संबंधित विभागों को आवेदनों पर निराकरण के निर्देश जारी किए। जनसुनवाई में 102 आवेदनों के निराकरण के निर्देश जारी किए गए।

जनसुनवाई में कुण्डाल डेम के अंतर्गत डूब तथा नाले में गई कृषि भूमियों के विक्रय पत्र संपादित करवाये जाने के बाद भी मुआवजा नहीं मिलने की शिकायत ग्रामीणजनों द्वारा की गई। इनमें बिरमावल तथा गुजरपाड़ा मजरे के आवेदक सम्मिलित है। आवेदन कार्रवाई के लिए जल संसाधन विभाग की ओर अग्रेषित किया गया।

जनसुनवाई में पिपलोदा के गट्टू शाह ने आवेदन दिया कि वह किराए के मकान में रहता है। उसकी पत्नी अस्थमा से पीड़ित हैं, आर्थिक स्थिति दयनीय है, उसको मकान बनाने के लिए भूमि पट्टा दिया जाए। इस आवेदन पर नगर पालिका अधिकारी पिपलौदा को कार्रवाई के निर्देश दिए गए। शक्ति नगर रतलाम की भारती कुशवाहा पति गोविंद कुशवाहा ने आवेदन दिया कि उसके दिव्यांग पति की दिव्यांग पेंशन स्वीकृत हो गई है, परंतु आज तक खाते में पेंशन की राशि जमा नहीं हुई। आवेदन को कार्रवाई के लिए नगर निगम की ओर प्रेषित किया गया।

जनसुनवाई में ग्राम सकरावदा तहसील सैलाना के नारायण दास पिता जगन्नाथ दास ने आवेदन दिया कि वह गरीब है। उसकी पत्नी को कैंसर है, इलाज गुजरात में चल रहा है। ऑपरेशन होना है। पत्नी अस्पताल में भर्ती है, उसको पत्नी के उपचार के लिए आर्थिक सहायता उपलब्ध करवाई जाए। आवेदन को मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी की ओर राज्य बीमारी सहायता निधि से प्रकरण तैयार करने के लिए भेजा गया।

जनसुनवाई में रतलाम ग्रामीण क्षेत्र के मुंदड़ी, ढिकवा, कलौरीखुर्द, बेरछा, सरवनी, कुआंझागर, धतुरिया, उण्डवा, उनी, कलमोड़ा, तितरी, करमदी, मांगरोल, आलनिया, बिलपांक, बिरमावल, छतरी, पीपलखूंटा, बडगांव आदि गांवों के किसानों ने आवेदन दिया कि वे पशुपालक है। वर्षों से रतलाम शहर में दूध सप्लाई करते आ रहे हैं, जिससे उनका गुजर-बसर होता था परंतु वर्तमान में रतलाम शहर के दुकानदार डेरी वाले अवैध लाभ प्राप्त करने के आशय से बाहर से पाउडर वाला दूध व मिलावटी दूध मंगवा रहे हैं। जनता के स्वास्थ्य को नुकसान भी पहुंचा रहे हैं। इसके साथ ही हम दुग्ध उत्पादनकर्ताओं का दूध भी नहीं बिक रहा है जिसके जिससे हमारे सामने भरण-पोषण का संकट उत्पन्न हो गया है। हमारे पशुओं का खर्चा नहीं निकल पा रहा है, कारवाई की जाए। आवेदन को एसडीएम रतलाम ग्रामीण की ओर आवश्यक कार्रवाई के लिए अग्रेषित किया गया। सैलाना की प्रज्ञा कृष्ण कुमार राठौर ने आवेदन दिया कि उसके द्वारा सैलाना कन्या हायर सेकेण्डरी स्कूल से कक्षा 12वीं में 91 प्रतिशत से ज्यादा अंक हासिल किए गए हैं परंतु उसे लैपटॉप की राशि नहीं मिली है। आवेदन पर जिला शिक्षा अधिकारी को कार्रवाई के निर्देश दिए गए।

जनसुनवाई में ग्राम नौगांवकला तहसील रतलाम के भेरुलाल पिता अमृतराम ने आवेदन दिया कि पिता की मृत्यु हो जाने से उनके वारिसान के नाम राजस्व रिकॉर्ड में चढ़ाने के लिए पटवारी द्वारा रिश्वत मांगी जा रही है, पटवारी काम नहीं कर रहा है। आवेदन पर कार्यवाही के लिए तहसीलदार रतलाम को आवेदन अग्रेषित किया गया।

Previous articleहींग के इन जबरदस्त फायदों से हर कोई है अंजान!
Next articleमुख्यमंत्री श्री चौहान ने झाबुआ जिले में पीदिया को करवाया गृह प्रवेश