जेल चला जाऊंगा, लेकिन 5 करोड़ जुर्माना नहीं दूंगा: श्री श्री रविशंकर

0

नई दिल्ली। आध्यात्मिक गुरु श्री श्री रविशंकर ने साफ कह दिया है कि वह जेल चले जाएंगे, लेकिन पांच करोड़ रुपए का जुर्माना नहीं भरेंगे। बता दें कि नेशनल ग्रीन ट्राइब्यूनल (एनजीटी) ने यमुना किनारे आर्ट ऑफ लिविंग फाउंडेशन के कार्यक्रम पर जुर्माना लगाया था।

टीवी चैनल से बातचीत में उन्होंने कहा कि कार्यक्रम के लिए सभी जरूरी अनुमति ले ली गई थी, इसके बावजूद जुर्माना लगाया गया है। यह विश्व सांस्कृतिक महोत्सव के खिलाफ राजनीति है। उन्होंने कहा कि यमुना के किनारे होने वाले कार्यक्रम की तैयारी के हर चरण की तस्वीर है, इस कोर्ट के सामने पेश किया जाएगा। हम इस कार्यक्रम के जरिए यमुना के बारे में जागरुकता फैलाना चाहते हैं। वहीं श्री श्री रविशंकर ने कार्यक्रम में राष्ट्रपति के नहीं आने पर भी निराशा जताई है। बता दें कि यह कार्यक्रम 11 मार्च से 13 मार्च तक यमुना किनारे होना है।

गौरतलब है कि कार्यक्रम के आयोजन के खिलाफ राष्ट्रीय हरित न्यायाधीकरण (एनजीटी) में याचिका दाखिल की गई थी। बुधवार को याचिका कि सुनवाई करते हुए एनजीटी ने कार्यक्रम को मंजूरी देते हुए कुछ शर्तें भी लगाई थी। शर्तों में एनजीटी ने ऑर्ट ऑफ लिविंग फॉउंडेशन पर पांच करोड़ रुपए का जुर्माना पर्यावरण क्षति पूर्ति के तौर पर लगाया था। एनजीटी ने कहा था कि यमुना के जल ग्रहण क्षेत्र में इस तरह के आयोजन से नदी की पारिस्थितिकी को बहुत नुकसान पहुंचेगा ऐसे में इसकी जिम्मेदारी फाउंडेशन को ही वहन करनी होगी। इसके साथ ही उसने इस मामले में गैर जिम्मेदार रवैया अपनाने के लिए डीडीए पर पांच लाख रुपए और दिल्ली प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड पर एक लाख का जुर्माना लगाने का आदेश भी सुनाया।

कार्यक्रम को लेकर राज्यसभा में भी हुआ था हंगामा

इससे पहले, 11 मार्च से शुरू हो रहे तीन दिवसीय इस कार्यक्रम को लेकर बुधवार को राज्यसभा में जमकर हंगामा हुआ। सीपीएम के नेता सीताराम येचुरी ने पूछा कि श्री श्री रविशंकर के इस निजी कार्यक्रम में सेना क्यूं मदद कर रही है। इस प्रश्न को लेकर ही सदन में हंगामा हुआ। प्रश्न का जवाब देते हुए संसदीय कार्य राज्यमंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने कहा कि एनजीटी मामले की सुनवाई कर रहा है। उन्होंने आगे कहा कि श्री श्री रविशंकर पर्यावरण की रक्षा के प्रति प्रतिबद्ध हैं। उल्लेखनीय है कि यमुना किनारे होने वाले इस कार्यक्रम के लिए सेना पुल बना रही है और इस मामले को लेकर भी विवाद है।

वहीं दिल्ली प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अजय माकन ने श्री श्री रविशंकर द्वारा आयोजित विश्व सांस्कृतिक कार्यक्रम को लेकर बीजेपी पर आरोप लगाया कि श्री श्री रविशंकर ने लोकसभा चुनाव में बीजेपी का साथ दिया था, इसलिए इनाम के तौर पर यमुना के किनारे यह कार्यक्रम आयोजित कराया जा रहा है। माकन ने कहा कि इससे यमुना पर विपरीत असर पड़ेगा।

आपको बता दें की दिल्ली में यमुना नदी के तट पर 11 से 13 मार्च तक वर्ल्ड कल्चर फ़ेस्टिवल आयोजित किया जा रहा है जिसमें कई देशों से हज़ारों लोगों के शामिल होने की उम्मीद है। इस कार्यक्रम का आयोजन श्री श्री रविशंकर की संस्था आर्ट ऑफ लिविंग द्वारा किया जा रहा है।

 

Previous articleविकास कार्य भले रुक जाये किसानों को राहत में कमी नहीं आने देंगे
Next articleसम्बंधित प्रमुख सचिव टीम बनाकर मेला-स्थल जायें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here