नंगे पैर चलने से दूर हो जाएंगी आपकी ये परेशानियां

0

क्या आपको याद है आप आखि‍री बार नंगे पैर कब चले थे? शायद ही याद हो. सुबह उठने के साथ ही हम मशीन बन जाते हैं और मशीन की ही तरह कामों में लग जाते हैं. जूतों के फीते बांधते हैं और निकल पड़ते हैं काम पर. घर लौटते-लौटते रात हो जाती है और उसके बाद थककर बिस्तर पर गिर पड़ते हैं. लेकिन क्या आप ये जानते हैं कि इस एक छोटी सी आदत को अपने लाइफस्टाइल का हिस्सा बनाकर आप बहुत सी बीमारियों से बच सकते हैं.

आपने अपने घर में नाना-नानी या दादा-दादी को ये कहते सुना होगा कि सुबह नंगे पैर घास पर टहलने से आंखों की रोशनी बढ़ती है. लेकिन सुबह नंगे पैर घास पर टहलने का ये इकलौता फायदा नहीं है. रोज सुबह कुछ दूर नंगे पैर टहलकर आप लंबे समय तक जवान बने रह सकते हैं.

नंगे पैर जमीन पर चलने से बॉडी पोश्चर सही रहता है. इससे कमर भी सीधी रहती है, जिससे कमर और रीढ़ की हड्डी से जुड़ी बहुत सी परेशानियां दूर हो जाती हैं. इसके अलावा नंगे पैर चलने से पैरों के दर्द में भी फायदा होता है.

नंगे पैर चलने से ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है. जिससे पैरों का निचला हिस्सा मजबूत होता है. रोजाना कुछ देर नंगे पैर चलने से पैरों का पुराना दर्द भी दूर हो जाता है. एक शोध के अनुसार, नंगे पैर चलने से तनाव भी कम होता है और दिमाग शांत होता है.

Previous articleइस शुभ मुहूर्त पर करें गणेश चतुर्थी पूजा
Next articleसपरिवार पहुँचे श्रीगणेश प्रतिमा लाने मुख्यमंत्री श्री चौहान

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here