पाकिस्तान फिर शुरू करेगा भारत से व्यापार, कपास और चीनी खरीदेगी इमरान सरकार

0

भारत-पाकिस्तान के संबंधों में तल्खियां धीरे-धीरे कम होती नजर आ रही हैं। पाकिस्‍तान ने एक बार फि‍र झुकते हुए भारत के साथ व्‍यापार शुरू करने का ऐलान किया है। पाकिस्‍तान के वित्‍त मंत्री हम्‍माद अजहर के अनुसार पाकिस्‍तान की इकोनॉमिक को-ऑर्डिनेशन कमेटी (ECC) ने बुधवार को प्राइवेट सेक्‍टर को भारत से 5,00,000 लाख टन सफेद चीनी और कपास का आयात करने की मंजूरी दी है। दोनों देशों के बीच 19 माह से बंद पड़े व्‍यापार को अब एक बार फ‍िर से चालू किया जाएगा।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक जहां पाक के निजी क्षेत्र को भारत से चीनी आयात करने की अनुमति मिल गई है वहीं इस साल 30 जून से पाकिस्तान भारत से कपास का आयात भी शुरु करेगा। बता दें कि साल 2016 से ही पाकिस्तान सरकार ने भारत से कपास और अन्य कृषि उत्पादों के आयात पर रोक लगा दी थी। इसके बाद अगस्त 2019 में जम्मू-कश्मीर का विशेष दर्जा खत्म होने के बाद पाकिस्तान ने भारत के साथ सभी रिश्‍ते तोड़ लिए थे।

सूत्रों के मुताबिक पाकिस्‍तान में चीनी की बढ़ती कीमतों और संकटों से जूझ रहे कपड़ा उद्योग को बचाने के लिए पाकिस्‍तान की इमरान खान सरकार ने भारत के साथ व्‍यापार की फिर से शुरुआत करने को मंजूरी दी है। दोनों देशों में तनावपूर्ण रिश्‍तों के बीच यह पाकिस्‍तान का भारत के साथ संबंधों को सुधारने की दिशा में पहला बड़ा प्रयास माना जा रहा है। पाकिस्‍तान सरकार चीनी और कॉटन का आयात ऐसे समय पर करने जा रही है जब इन दोनों के लिए पाकिस्‍तान को काफी मशक्‍कत करनी पड़ रही है। पाकिस्‍तान सरकार का यह फैसला दोनों देशों के बीच सामान्‍य होते रिश्‍तों की शुरुआत माना जा रहा है।

Previous articleकोरोना के संक्रमण को रोकने के लिए जन-जागरूकता अभियान आवश्यक
Next articleअभिषेक बनर्जी का निशाना-अगर बंगाल में घुसपैठ हो रही है तो अमित शाह और BSF महानिदेशक दें इस्तीफा

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here