इटली में भूकंप से थर्राई धरती, 30 की मौत, मेयर बोले- पहले यहां बसता था शहर

0

इटली के रिएती में बुधवार को रिक्टर पैमाने पर छह तीव्रता के भूकंप के झटके महसूस किए गए. स्थानीय मीडिया के अनुसार इस भूकंप में 30 लोगों की मौत हो गई है. जबकि सैकड़ों लोग फंस गए हैं. राहत और बचाव का कार्य जारी है. भूकंप प्रभावित अमात्रिस के मेयर ने कहा कि पहले वहां एक शहर बसता था, जो अब नहीं रहा.

समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने इटली के ‘आईएनजीवी’ के हवाले से बताया कि यह भूकंप स्थानीय समयानुसार सुबह 1:36 बजे दर्ज किए गए. इस दौरान राजधानी रोम में भी भूकंप के तेज झटकेमहसूस किए गए.

रोम और मध्य इटली में आधी रात के बाद आए भूकंप की शुरुआती तीव्रता 6.1 आंकी गई, जबकि यूएस जियोलॉजिकल सर्वे ने तीव्रता 6.2 बताई. भूकंप के कारण मध्य अंब्रिया और ला मार्च क्षेत्रों में लोग सड़कों पर दौड़ते नजर आए.

यूरोपियन मेडिटेरेनियन सिस्मोलॉजिकल सेंटर ने कहा है कि भूकंप का केंद्र रोम के पूर्वोत्तर में राइती के पास था. रोम के ऐतिहासिक केंद्र में स्थित मकानों में लोगों को तेज झटके महसूस हुए.

मलबे में दबे हुए हैं कई लोग
भूकंप से अमात्रिस, एक्युमोली और नोर्सिया शहर को सबसे अध‍िक नुकसान हुआ है. भूकंप के केंद्र राइती के निकट बसे अमात्रिस के मेयर सरजियो पिरोजी ने दुख जताते हुए कहा, ‘कई नागरिक मलबे में दबे हुए हैं. बिजली चली गई है. सड़के दोनों ओर मलबे का ढेर लगा है, जिनको हटाने के लिए भी बड़ी मशीनों की जरूरत है.’ उन्होंने आगे कहा कि वहां पहले एक शहर बसता था, लेकिन अब ऐसा कुछ नहीं है.

Previous articleGoogle के वीडियो कॉलिंग एप में मिलेगा ऑडियो कॉलिंग का सपोर्ट
Next articleपहले मोहन भागवत खुद 10 बच्चे पैदा करें-केजरीवाल

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here