फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों से पीएम मोदी ने की मुलाकात

0

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को फ्रांस के राष्ट्रपति से मुलाकात की। इससे पहले पीएम मोदी ने भारतीय समुदाय के लोगों से मुलाकात की। प्रधानमंत्री शाम करीब 10 बजे फ्रांस के चार्ल्स डी गॉल एयरपोर्ट पर पहुंचे। यहां उनका स्वागत जोरदार स्वागत किया गया।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने ट्वीट किया, ‘‘नमस्कार पेरिस! प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का फ्रांस के विदेश मंत्री जीन येव्स ले ड्रायन ने उनकी यात्रा के पहले चरण पर पेरिस पहुंचने पर गर्मजोशी से स्वागत किया। प्रधानमंत्री मजबूत और व्यापक कूटनीतिक साझेदारी विकसित करने के लिए फ्रांस के राष्ट्रपति एमैनुअल मैक्रों और प्रधानमंत्री एडवर्ड फिलिप से मुलाकात करेंगे।”

मोदी दो दिवसीय इस यात्रा के दौरान अपने फ्रांसीसी समकक्ष एडवर्ड फिलिप से भी मुलाकात करेंगे और यहां भारतीय समुदाय से भी बातचीत करेंगे। वह फ्रांस में 1950 तथा 1960 के दशकों में एयर इंडिया के दो विमान हादसों में मारे गए पीड़ितों की याद में बनाए गए एक स्मारक स्थल का उद्घाटन करेंगे। मोदी ने जाने से पहले दिए गए अपने बयान में कहा कि फ्रांस भारत का मजबूत रणनीतिक साझेदार है और दोनों ही देश इसकी अहमियत गहराई से समझते हैं और इसे साझा करते हैँ। उन्होंने विश्वास व्यक्त किया कि उनकी इस यात्रा से दोनों देशों के बीच मित्रता, आपसी समृद्धि, शांति और प्रगति को बल मिलेगा।

फ्रांस से मोदी शुक्रवार को संयुक्त अरब अमीरात जाएंगे जहां उन्हें संयुक्त अरब सरकार सर्वोच्च नागरिक सम्मान ‘ऑर्डर ऑफ जायद” से नवाजेगी। वह अबू धाबी के शहजादे शेख मोहम्मद बिन जाएद अल नाहयान से बातचीत करेंगे और विदेशों में नकदी रहित लेनदेन का विस्तार करने के लिए रुपे कार्ड का औपचारिक रूप से शुभारंभ करेंगे। इसके बाद मोदी बहरीन जाएंगे जहां वह बहरीन के शाह शेख हमाद बिन इसा अल खलीफा से बातचीत करेंगे और जी7 शिखर बैठकों में शामिल होने के लिए रविवार को फ्रांस लौटने से पहले खाड़ी क्षेत्र में सबसे पुराने मंदिर श्रीनाथजी के पुनरुद्धार की औपचारिक शुरुआत का साक्षी बनेंगे।

Previous articleश्रीकृष्ण जन्माष्टमी 2019: जन्माष्टमी पर सुनें बाल गोपाल श्रीकृष्ण के जन्म की कथा
Next articleजम्मू कश्मीर के राजौरी के सुंदरबनी सेक्टर में पाकिस्तान ने तोड़ा सीज फायर, भारतीय सेना ने दिया मुंहतोड़ जवाब