ब्रसेल्स: पुलिस ने एक संदिग्ध को मार गिराया, दूसरा गिरफ्तार

0

आतंकवाद के खिलाफ यूरोपीय अभियान के दौरान बेल्जियम की पुलिस ने एक संदिग्ध को मार गिराया. जबकि एक अन्य को गिरफ्तार किया है. संदिग्ध को पैर में जख्म के बाद गिरफ्तार किया गया. पुलिस के मुताबिक ब्रसेल्स में हमले के बाद 9 लोगों की अब तक गिरफ्तारी हो चुकी है. लेकिन एयरपोर्ट और मेट्रो के वीडियो में कैद दोनों आतंकी अब भी पकड़ से बाहर हैं

बेल्जियम पुलिस की छापेमारी जारी
वहीं फ्रांस के राष्ट्रपति ने कहा कि पेरिस और ब्रसेल्स को निशाना बनाने वाले जिहादी नेटवर्क को नष्ट किया जा रहा है. आलोचनाएं झेल रहे बेल्जियम के जांचकर्ताओं ने ब्रसेल्स के हवाई अड्डे और मेट्रो स्टेशन पर बम विस्फोट करने वाले तथा नवंबर में पेरिस में हुए हमलों से जुड़े एक यूरोपीय जिहादी ग्रुप और फ्रांस में आतंकवादी हमले के एक नई साजिश के संबंध में चौंकाने वाले साक्ष्य खोजे. इसी के बाद यह गहन छापेमारी हो रही है.

बेल्जियम को मिला फ्रांस का साथ
अमेरिकी अधिकारियों ने पुष्टि की है कि ब्रसेल्स में मारे गए लोगों में दो अमेरिकी नागरिक भी हैं. विदेश मंत्री जॉन केरी ने कहा कि वह बेल्जियम के लोगों के साथ हैं. फ्रांस के राष्ट्रपति फ्रांस्वा ओलोंद ने कहा कि पेरिस और ब्रसेल्सहमलों के लिए जिम्मेदार जिहादी नेटवर्क को नष्ट किया जा रहा है. लेकिन उन्होंने चेतावनी दी कि अन्य नेटवर्क अभी भी मौजूद हैं.

फ्रांस में भी संदिग्ध की गिरफ्तारी
फ्रांस की पुलिस का कहना है कि उन्होंने 34 वर्षीय रेदा क्रिकेट को गिरफ्तार कर और उसके आवास से भारी मात्रा में विस्फोटक बरामद कर एक बड़े हमले को विफल किया है. यह व्यक्ति पहले पेरिस हमलों के सरगना अब्दुलहमीद अबाउद के साथ ही बेल्जियम में सजा काट चुका है. फ्रांस के गृहमंत्री बर्नार्ड काजेनुवे ने बताया कि गिरफ्तारी से फ्रांस में हमले की योजना विफल हुई है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here