मुस्लिमों ने ही दुनिया में पैदा किया इस्लाम का खौफ-मलेशियाई PM

0

मलेशिया के प्रधानमंत्री महातिर मोहम्मद ने गुरुवार को हुए कुआलालंपुर समिट में जिहाद, दमनकारी प्रशासन और नव-उदारवाद को मुस्लिम दुनिया की सबसे बड़ी समस्या करार दिया। इस समिट में तमाम इस्लामिक देशों ने हिस्सा लिया। हालांकि, सऊदी अरब के विरोध की वजह से पाकिस्तान ने आखिरी पलों में इससे दूरी बना ली।

तीन दिवसीय कुआलालंपुर समिट को संबोधित करते हुए महातिर ने दुनिया भर में मुस्लिमों की तकलीफ पर दुख जाहिर किया और कहा कि मुस्लिम केवल इस्लामोफोबिया और हिंसा ही नहीं बल्कि खराब प्रशासन से भी जूझ रहे हैं।

उन्होंने कहा, आज हमने दुनिया में अपना सम्मान खो दिया है। आज हम ना तो मानव ज्ञान के स्रोत हैं और ना ही किसी मानव सभ्यता के मॉडल। 18वीं सदी से लेकर आधी 20वीं सदी तक मुस्लिम देशों पर यूरोपीय ताकतों का प्रभुत्व रहा। लेकिन अब जब हम आजाद हैं तो हमने स्वतंत्र देशों के तौर पर बहुत कुछ किया नहीं है। यहां तक कि हममें से कुछ तो औपनिवेशिक युग के स्तर की गुलामी की हद तक पहुंच गए हैं

महातिर ने कहा, “यहां तक कि कुछ छोटे मुस्लिम देशों में ठीक तरह से सरकारें नहीं चल रही हैं। चाहे हम अथॉरिटेरियन हो या नहीं, अच्छा प्रशासन इतना असंभव नहीं है। हमें दमनकारी होने की जरूरत नहीं है।”

मलेशियाई पीएम ने कहा, हम भले ही जिहाद करने का दावा करें लेकिन इसका नतीजा मुस्लिमों के खिलाफ अत्याचार में बढ़ोतरी के रूप में सामने आता है। हम अपने ही देशों से बाहर निकाले जाते हैं, एसाइलम देशों से खारिज होते हैं और वहां हमें दमन और आलोचना का शिकार होना पड़ता है। हमने इस्लाम को लेकर इस हद तक डर पैदा कर दिया है कि इस्लामोफोबिया की जगह बन गई है।

Previous articleभारत में LG का दो डिस्प्ले वाला स्मार्टफोन हुआ लॉन्च
Next articleदिल्ली-एनसीआर में भूकंप के तेज झटके, कश्मीर में भी हिली धरती