मानसून में फिट रहने के ये हैं 5 आसान तरीके

0
बरसात के मौसम में कई बार हमारे बहुत से जरूरी काम पूरे नहीं हो पाते हैं. जिन लोगों को सुबह-शाम टहलने की आदत होती है वे बाहर नहीं निकल पाते हैं. ऐसे में अगर आप अपनी फिटनेस को लेकर परेशान हैं तो ये खबर आपकी परेशानी को काफी हद तक दूर कर सकती है. फिटनेस कोच  की सलाह के अनुसार मानसून में फर्श पर दौड़कर या डांस कर स्वस्थ रहने की कोशिश की जा सकती है.1. आमतौर पर आप एक तय समय पर सैर या जिम के लिए जाते हैं. घर में भी एक तय समय पर ही व्यायाम करें और वैसे ही कपड़े पहनें, जैसे सैर या जिम जाते वक्त पहनते हैं. आसान से वार्म-अप से शुरुआत करें.

2. घर में व्यायाम करने के लिए कूदने की रस्सी और कसाव लाने वाले बैंड जैसे कुछ आसान से व्यायाम उपकरण खरीद लें. ये बढ़िया विकल्प हैं क्योंकि आप इनका इस्तेमाल अगले मानसून में घर में दोबारा भी कर सकते हैं.

3. आपके घर की सीढ़ियां अपने आप में व्यायाम का एक बेहतरीन उपकरण हैं. आप कुछ मिनट के लिए सीढ़ियां चढ़ने-उतरने का व्यायाम कर सकते हैं.

4. योग करें. यह मानसून के दौरान होने वाली समस्या को घटाने में भी मदद करता है.

 5. अगर आपको डांस करना अच्छा लगता है तो दिल खोलकर डांस करें. यह मानसून में घर में की जाने वाली कसरत को मजेदार बनाने का एक तरीका है.घर के काम आपको फिट रखने का एक बेहतरीन तरीका हैं.
Previous articleसीहोर जिले में प्रधानमंत्री उज्जवला योजना का शुभारंभ नसरुल्लागंज से
Next articleकर्जा लेकर घी पी रही है सरकार-बाबूलाल गौर

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here