मारुति सुजुकी ने तकनीकी खामी दूर करने के लिए वापस मंगाई Swift और Baleno

0

मारुति सुजुकी ने अपने नेक्सा वेबसाइट पर Swift और Baleno यूजर्स के लिए एक सर्विस कैंपेन की घोषणा की है. कंपनी कार के ब्रेक वैक्यूम होज़ में किसी तकनीकी बदलाव के लिए मौजूदा यूजरों से संपर्क करना शुरू करेगी.

इंडो-जापानी कार निर्माता कंपनी 14 मई से अपने डीलरशिप से मौजूदा यूजरों से संपर्क करना शुरू करेगी. इस दौरान कंपनी Swift और Baleno हैचबैक में किसी खराब पार्ट को रिप्लेस करेगी. इन्हें 1 दिसंबर 2017 से लेकर 16 मार्च 2018 के बीच तैयार किया गया था. इन यूनिट्स की कुल संख्या 52,686 है.

रवायती तौर पर देखें तो अगर कंपनी किसी तकनीकी बदलाव खुद इन कारों को वापस बुला रही है तो ये सेवा मुफ्त में दी जाएगी. यदि आप स्विफ्ट या बलेनो के मालिक हैं और जानना चाहते हैं कि क्या आपकी कार प्रभावित है और उसमें तकनीकी बदलाव की जरुरत है तो ये रहा लिंक- https://apps.marutisuzuki.com/information1.aspx. यहां जाकर आपको आगे की प्रक्रिया के लिए अपना चेसिस नंबर डालना होगा.

इसके अवलावा आपको बता दें भारत में मारुति सुजुकी की चार कारें- Swift, Baleno, Dzire और Vitara Brezza भारी डिमांड में हैं. इन चारों ने मिलकर पेडिंग ऑर्डर का आंकड़ा 1,10,000 यूनिट्स तक पहुंचा दिया है. ग्राहकों को इन कारों की डिलीवरी का बेसब्री से इंतजार है.

मनीकंट्रोल के मुताबिक, कंपनी अपने गुजरात स्थित प्लान्ट में प्रोडक्शन बढ़ाने की तैयारी कर रही है. ताकि वेटिंग पीरियड को कम किया जा सके. नई मारुति Swift को इस साल फरवरी में लॉन्च किया गया था और ये लॉन्च होने के बाद ही टॉप सेलिंग कार की लिस्ट में शामिल हो गई थी. लॉन्च के दो महीने के भीतर ही इस नई कार के लिए बुकिंग का आंकड़ा 1 लाख तक पहुंच गया था.

इसी तरह Maruti Dzire को करीब एक साल पहले लॉन्च किया गया था. फिलहाल ये कार अपने सेगमेंट में बेस्ट सेलिंग कार है. लॉन्च के 5 महीने के भीतर इस कार ने 1,00,000 यूनिट्स की बिक्री का आंकड़ा छू लिया था. मारुति की ये कार पिछले वित्तीय वर्ष में सेकेंड टॉप सेलिंग कार बनी थी.

अगर आप मारुति के प्रोडक्ट्स के लिए लोगों की दीवानगी समझना चाहते हैं तो आपको बता दें, कंपनी ने इस साल अप्रैल के अंत तक 1.72 लाख यूनिट्स की बिक्री का आंकड़ा छू लिया था. इसके बाद Hyundai का नंबर आता है जिसने समान अवधि में केवल 59,744 यूनिट्स की बिक्री की थी. इन आंकड़ों से मारुति सुजकी के प्रोडक्ट्स के लिए भारत में डिमांड को समझा जा सकता है.

पिछले वित्तीय वर्ष में Maruti Vitara Brezza के 1.50 लाख यूनिट्स की बिक्री की गई थी. कंपनी इस साल भी यही टारगेट लेकर चल रही है. Baleno की बिक्री के लिए भी यही उम्मीद की जा रही है. फिलहाल कंपनी का भारत के ऑटो इंडस्ट्री में 55 प्रतिशत मार्केट शेयर है.

Previous articleजानिए! किस रंग की कुर्सी का इस्तेमाल करने से धन का आगमन बढ़ता है
Next articleकांग्रेस को 5 साल की सजा देगी कर्नाटक की जनता-PM मोदी

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here