मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान 19 से 23 जून तक चीन यात्रा पर

0

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान 19 से 23 जून तक चीन यात्रा पर रहेंगे। भारत के विदेश मंत्रालय और इंटरनेशनल डिपार्टमेंट सेंटर कमेटी, कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ चाइना के बीच एक्सचेंज प्रोग्राम के अंतर्गत इस यात्रा में मुख्यमंत्री के साथ उद्योग मंत्री श्रीमती यशोधरा राजे सिंधिया और 11 सदस्यों का शिष्ट-मंडल भी रहेगा।

एक्सचेंज प्रोग्राम का उद्देश्य विकास के लिए चीन और भारत के बीच भागीदारी को बढ़ाना है। इस अवसर का लाभ लेते हुए मध्यप्रदेश सरकार द्वारा प्रदेश में निवेश को बढ़ावा देने के लिए प्रदेश में उपलब्ध अवसरों और सुविधाओं से चीन के व्यवसाइयों और निवेशकों को अवगत करवाया जाएगा। इस दौरान मुख्यमंत्री चीन के नेताओं और अधिकारियों से भी मिलेंगे और निवेशकों को इसी वर्ष इन्दौर में होने वाली ग्लोबल इनवेस्टर्स समिट के लिए आमंत्रित भी करेंगे।

प्रतिनिधिमंडल में उद्योग मंत्री श्रीमती यशोधरा राजे सिंधिया और विभिन्न उद्योगों मुख्य रूप से ऊर्जा, टेक्सटाइल, अक्षय ऊर्जा, कृषि एवं खाद्य प्रसंस्करण क्षेत्र के प्रतिनिधि शामिल हैं। इनमें ट्राइडेंट समूह के अध्यक्ष श्री राजिंदर गुप्ता,  श्री विनीत मित्तल- श्री अभिनव मयंक वेलस्पन एनर्जी, एसईएल मैन्युफैक्चरिंग कंपनी के श्री धीरज सलूजा, नाहर ग्रुप के श्री कमल ओसवाल, एलटी फूड्स के श्री अश्विनी अरोड़ा, वर्धमान के श्री नीरज जैन, हिंदुस्तान पावर प्रोजेक्ट्स प्राइवेट के श्री रतुल पुरी, उजास ऊर्जा के श्री विकल्प मून्द्रा, इको एन्ट्री लिमिटेड के श्री हरीश भोजवानी, प्रमुख सचिव उद्योग श्री मोहम्मद सुलेमान और प्रमुख सचिव मुख्यमंत्री के श्री एस.के. मिश्रा शामिल हैं।

श्री चौहान 18 जून की रात्रि दिल्ली से चीन के गुयांग्जू के लिये रवाना होंगे। वे रविवार 19 जून को बीजिंग पहुँचेंगे।  चीन दूतावास के डॉ बी. गाला भास्कर उनकी अगवानी करेंगे।

मुख्यमंत्री बीजिंग में 20 जून, सोमवार को व्यापारिक सेमीनार-मध्य प्रदेश में निवेश को संबोधित करेंगे। चीन के चेंबर आफ कामर्स के अध्यक्ष श्री झांग यूजिंग उदघाटन भाषण देंगे। इस अवसर पर मुख्यमंत्री श्री चौहान उद्योग समूह को मध्यप्रदेश शासन द्वारा उद्योग क्षेत्र के हित में लिये गये कदमों और निवेश के लिये बनाई नीतियों के लाभ की जानकारी देंगे।

इसी दिन दोपहर के सत्र में मुख्यमंत्री चीनी कंपनियों के प्रमुखों के साथ मुलाकात करेंगे और उन्हें मध्यप्रदेश में निवेश के लिए आमंत्रित करेंगे। इनमें श्री लियू जियाक्वांग उपाध्यक्ष राष्ट्रीय केमिकल इंजीनियरिंग कंपनी,  श्री लिआंग वेंटा, उपाध्यक्ष फॉर्च्यून भूमि विकास कंपनी, श्री यांगी उप महाप्रबंधक, जिउसांट समूह, ग्लोबल निवेश के सीईओ श्री हुआंग लियांग, श्री शेनयांग यूआंडा थ्राइव इंजीनियरिंग कंपनी और उद्यमिता प्रबंधन विभाग के महाप्रबंधक श्री एलन लेअर, सीमोफाम इंटरनेशनल कंपनी के श्री यांग यागुआन, बीजिंग च्वाइस इलेक्ट्रॉनिक प्रौद्योगिकी कंपनी और श्री चेन यानशुन सीईओ, बीओई  शामिल हैं।

श्री चौहान ने सेनी समूह के श्री लिआंग वेन्जेन के अध्यक्ष से मिलेंगे और प्रदेश के साथ व्यापार के अवसरों पर चर्चा करेंगे।

मुख्यमंत्री 21 जून, मंगलवार को चीन सरकार की ओर से आयोजित सांस्कृतिक दौरे पर होंगे। । वे बीजिंग में 22 जून बुधवार को सीपीसी के श्री झाओ लेजी सदस्य पोलित ब्यूरो, सीपीसी मंत्री संगठन विभाग और बीजिंग के मेयर श्री वांग अनशुन के साथ चर्चा करेंगे।

मुख्यमंत्री 23 जून को भारतीय उद्योग परिसंघ द्वारा आयोजित मध्यप्रदेश में निवेश संबंधी सेमिनार पर व्यापार समुदाय के प्रमुखों से मुलाकात करेंगे। वे 23 जून गुरुवार को स्वदेश रवाना होने से पहले गुआंग्डोंग के राज्यपाल से भी मुलाकात करेंगे।

Previous articleबहुत गर्म कॉफी पीने से हो सकता है कैंसर
Next articleसंतों के मार्गदर्शन में बनाया जायेगा चरित्र निर्माण का वातावरण

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here