वास्तुदोष दूर करने के लिए मौनी अमावस्या पर करें ये छोटे-छोटे उपाय

0

हिंदू धर्म में व्रत व त्योहारों का विशेष महत्व है। इसमें मौनी अमावस्या के दिन को बेहद खास व शुभ माना जाता है यह इस दिन पितरों का ध्‍यान, दान, जप, तप व स्नान किया जाता है। माना जाता है कि इस दिन दान करने का शुभफल पूर्वजों को मिलता है। इस बार यह पर्व 11 फरवरी दिन गुरुवार को मनाया जाएगा। इस शुभ दिन पर वास्तु से जुड़े छोटे-छोटे उपाय करने से वास्तुदोष दूर होकर जीवन में खुशियों का आगमन होता है। तो चलिए आज हम आपको बताते हैं, वास्तु से जुड़े वे खास उपाय…

घर की सफाई करें
माना जाता है कि शुभ दिन पर घर में देवी-देवाताओं का आगमन होता है। ऐसे में मौनी समस्या के दिन पूरे घर की खासतौर पर सफाई करें। छत और सीढ़ियों की भी अच्छे से सफाई करें। उसके बाद बाथरूम को छोड़कर घर के सभी दरवाजों पर गणेश जी का प्रतीक स्‍वास्तिक का चिह्न बनाएं। इससे घर में सुख-समृद्धि व शांति का वास होगा।

इस दिशा पर लगाएं पितरों की तस्वीर
अगर आपने अभी तक घर में पितरों की तस्वीर नहीं लगाई है तो इसके लिए मौनी अमावस्या का दिन शुभ रहेगा। इन दिन पर घर की उनकी तस्वीर या फोटो ऐसे लगाएं जहां से उनका ध्यान दक्षिण दिशा की तरफ हो। साथ ही दक्षिण दिशा में दीपक जलाएं उनकी पूजा करें। इससे उनका मार्ग रोशन होने के साथ आपके घर-परिवार पर उनकी कृपा बनी रहेगी।

करें यह उपाय
इस दिन पीले रंग के कपड़े पहनकर पूर्वजों का ध्यान करें। साथ ही पानी में थोड़ी सी हल्दी मिलाकर इससे घर के मुख्य द्वार पर छींटे मारे। इसस घर में मौजूद नकारात्मक ऊर्जा और वास्तुदोष दूर होकर घर में खुशियों का आगमन होगा। साथ ही पितरों का आशीर्वाद बना रहेगा।

दान करें
मौनी अमावस्‍या पर दान करने का विशेष महत्व है। माना जाता है कि इस दिन दान करने से पितर खुश होते हैं। ऐसे में उनका आशीर्वाद पाने के लिए गरीबों व बेसहारा को कपड़ा, अन्न व धन का दान करें। हो सके तो पितरों का मनपसंद खाना बनाकर गरीबों को खिलाएं।

कौड़ी और तांबे के सिक्के से करें उपाय
कौड़ी और तांबे के सिक्के को लाल रंग के धागे में बांधकर इसे मुख्य द्वार पर लटका दें। इससे घर में मौजूद नकारात्मक ऊर्जा सकारात्मक में बदल जाएगी।

श्रीयंत्र की स्थापना करें
इस दिन भगवान श्रीहरि और देवी लक्ष्मी की पूजा होती है। ऐसे में मौनी अमावस्या के दिन पूजाघर में श्रीयंत्र की स्थापना करके विष्णु जी की पूजा करें। अगर आपके पास श्रीयंत्र नहीं है तो सफेद रंग के कागज में लाल सियाही से श्रीयंत्र बनाकर धन की देवी माता लक्ष्मी के पास रखकर रोजाना पूजा करें। इससे घर में देवी लक्ष्मी का वास होगा। ऐसे में आर्थिक परेशानी दूर होकर घर में बरकत बनी रहेगी।

इन वस्‍तुओं का करें धुंआ
घर में मौजूद नकारात्मक ऊर्जा और वास्तुदोष को दूर करने के लिए पूरे घर में गंगाजल छिड़काएं। इसके साथ कपूर, चंदन व लोबान को जलाकर घर के हर कोने में इसका धुंआ फैलाएं।

Previous articleस्ट्रीट वेंडर्स को मिलने वाले बैंक ऋण की मंजूरी में विलंब न हो : मुख्यमंत्री श्री चौहान
Next articleबच्चों के लिए घर पर बनाएं पनीर ग्रिल्ड सैंडविच

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here