विकास प्रदर्शनी में दिखी विकास की झलक

0

उमरिया – ईपत्रकार.कॉम |जिला मुख्यालय के धार्मिक स्थल मढीबाग में जनसंपर्क विभाग द्वारा विकास प्रदर्शनी का आयोजन किया जिसमें ग्रामीणों ने पास से प्रदेश में हुए विकास को देखा। इस अवसर पर बड़ी संख्या में ग्रामीणों ने विकास प्रदर्शनी में आकर प्रदर्शनी को देखा।

जनसंपर्क विभाग द्वारा बेटी बचाओ, म.प्र. का अग्रणी विकास, जननी शिशु सुरक्षा कार्यक्रम, छू लेगें आसमा, मेहनत कसो को सुरक्षा, गांव की तस्वीर नयी, पंच परमेश्वर योजना, मुख्यमंत्री अन्न पूर्णा योजना के तहत एक रूपये किलो गेहू, एक रूपये किलो चावल, बेहतर कचरा प्रबंधन से जैविक खाद्य आदि से संबंधित प्रदर्शनी लगाई गई थी। ग्रामीणों ने प्रदर्शनी में जहां एक ओर प्रदेश में हुए विकास को एक छत के नीचे देखा वहीं प्रदर्शनी की सराहना भी की।

हर हाथ में पहुँची शासन की योजना
इस अवसर पर विकास प्रदर्शनी में शासन द्वारा चलाई गई विभिन्न महत्वपूर्ण एवं कल्याणकारी योजनाओ से संबंधित पंपलेट, ब्रोसर ग्रामीणों को वितरित किए गए। इस अवसर पर आगे आएं लाभ उठाए, बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ, संनिर्माण कर्मकार मण्डल, लाडली लक्ष्मी योजना, स्वागतम लक्ष्मी योजन, सामाजिक न्याय एवं निशक्त जन कल्याण, राज्य सरकार द्वारा दिव्यांगो के समग्र पुनर्वास हेतु प्रदेश मे स्पर्श योजना, मानसिक रूप से अविकसित एवं बहु विकलांग को सहायता, दिव्यांगों की समस्यां जानने एवं उनके मार्गदर्शन के लिए हेल्प लाइन सुविधा, प्रदेश के समस्त विकासखण्डो तथा नगरीय निकायो मे एक एक अन्त्योदय मेला, प्रदेश के सात संभागीय मुख्यालय स्थित आईटीआई दृष्टि, श्रवण बाधितों का प्रवेश, निशक्त जनों का डीएड में प्रवेश, निशक्त व्यक्तियो को सहायता यंत्र और उपकरण उपलब्ध कराने के तहत कृत्रिम अंग उपकरण वितरण, सुगम्य भारत अभियान, निशक्त जनो को प्री मैट्रिक, पोस्ट मैट्रिक, टाप क्लास छात्रवृत्ति, समग्र पोर्टल, जिला विकलांग पुर्नवास केंद्र आदि शामिल है।

इसी तरह निशक्त जनो की प्रतियोगी परीक्षा हेतु निशक्त कोचिंग, समेकित छात्रवृतित, खाद्य सुरक्षा अधिनियम 2003, पेंशन योजना, शासन द्वारा गरीब, जरूरतमंद, निराश्रित, निर्धन परिवारो के विवाह के लिए मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना आदि के पंपलेट वितरित किए गए और ग्रामीणों से शासन द्वारा उनके हित में चलाई जा रही योजनाओ के संबंध में लाभ लेने की बात जनसंपर्क विभाग द्वारा कही गई।

ग्रामीण सोनू, टिल्लू, मल्लू, कैलाश, राजू, श्याम, अनिल ने कहा कि एक छत के नीचे प्रदेश में हुए विकास को इतने पास से देखा एवं योजनाओ की जानकारी से अवगत हुए है।

Previous articleजनसम्पर्क विभाग सहित विभिन्न विभागों में मेले में लगाई प्रदर्शन
Next articleकोठी रोड पर आनन्द उत्सव एवं दशहरा मैदान पर पतंग उत्सव आयोजित किया गया