शुभ कार्यों के लिए फूलो को इस्तेमाल क्यों करते है?

0

हम लोग सभी शुभ कार्यों के लिए फूलो को इस्तेमाल में लाते है। फिर चाहे वह घर में होने वाली कोई पूजा हो, या फिर किसी शुभ अवसर पर घर को सजाना हो। उपहार में भी फूलो को देना अच्छा माना जाता है,जब हम मंदिर में भगवान के दर्शन को जाते है तो बिना फूल लिए नहीं जाते, क्योंकि यह माना जाता है कि इससे भगवान खुश होंगे और हमे आशीर्वाद देंगे। हर भगवान का अपना महत्व होता है, और उन पर चढ़ाने वाले फूलों का भी….

गेंदे की महक से कीड़े और मच्छर दूर रहते हैं, इसीलिए गेंदे के फूल से बने माला भगवान पर चढ़ाये जाते हैं। यही नहीं इससे घरों को भी सजाया जाता है।

गुड़हल का फूल भगवान गणेश और माँ काली पर चढ़ाया जाता है, और इसका औषधी के रूप में भी इस्तेमाल किया जाता है. माना जाता है कि गुड़हल का फूल घर में सुख और संब्रद्धि लता है और दुशमनों को दूर रखता है।

कमल का फूल भगवान विष्णु, ब्रह्मा और देवी लक्ष्मी और सरस्वती को अर्पित किया जाता है, क्योंकि यह सौंदर्य और पवित्रता का प्रतीक है। कमल के फूल की पंखुड़ियों का खिलना आत्मा के विस्तार को दर्शाता है।

चमेली का फूल भगवान को चढ़ाने के साथ साथ कई अन्य चीज़ों में भी इस्तेमाल होता है। इसकी महक से हमारी तंत्रिकाओं को शांत मिलती है। साथ ही इनका प्रयोग इत्र बनाने में भी होता है।

Previous articleखेल मैदान पर लगा रहा खिलाडि़यों का जमघट
Next articleमुख्यमंत्री श्री चौहान ने प्रदेशवासियों को दी मकर संक्रांति एवं पोंगल पर्व की शुभकामनाएँ

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here