सिकल सेल एनीमिया के प्रति जागरूकता बढ़ायें – राज्यपाल श्री पटेल

0

राज्यपाल श्री मंगुभाई पटेल ने कहा है कि अनुसूचित जनजाति और आमजन में सिकल सेल एनीमिया के प्रति जागरूकता बढ़ायें। उन्होंने जनजाति के लोगों को बीमारी के प्रति जागरूक होने और समाज के अन्य वर्गों के युवाओं से जनजातीय वर्ग को इस बीमारी से निजात दिलाने के लिये आवश्यक जागरूकता हेतु प्रचार-प्रसार करने पर जोर दिया। राज्यपाल श्री पटेल ने अधिकारियों को निर्देशित किया कि शासन द्वारा संचालित लोक-कल्याणकारी योजनाओं का शत-प्रतिशत लाभ पात्र व्यक्तियों को दिलाया जाना सुनिश्चित करें। गरीबों को शासन की योजनाओं का लाभ प्राथमिकता से दिलायें। किसी भी स्थिति में गरीबों का शोषण नहीं होना चाहिये। राज्यपाल श्री पटेल सोमवार को नरसिंहपुर सर्किट हाऊस में अधिकारियों से चर्चा कर रहे थे।

राज्यपाल श्री पटेल ने कहा कि सिकल सेल बीमारी से निजात पाने के लिये जरूरी है कि विवाह के पहले युवक-युवती अपने खून की जाँच करायें, यदि दोनों में बीमारी के लक्षण पाये जाते हैं, तो वे विवाह नहीं करें। इससे संतान में इस आनुवांशिक बीमारी के प्रसार को रोका जा सकता है। सभी प्रकार के नशे से दूर रहें। बच्चों को शिक्षा से बेहतर भविष्य बनाने में अपना योगदान दें। सिकिल सेल की जाँच करने वाली एजेंसी की सतत निगरानी की जाये। इस कार्य में आशा कार्यकर्ता को भी जोड़ा जाये।

राज्यपाल श्री पटेल ने पेसा एक्ट का लाभ दिलाने पर जोर देते हुए कहा कि इसमें महिलाओं की भागीदारी सुनिश्चित हो। उन्होंने भारिया जनजाति को विशेष पिछड़ी जनजाति में शामिल करने पर चर्चा की। श्री पटेल ने कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ गरीबों को मिलना सुनिश्चित होना चाहिये। उन्होंने स्वसहायता समूहों को बढ़ावा देने पर जोर दिया।

राज्यपाल ने पंचायत एवं ग्रामीण विकास, जनजाति कार्य, कानून-व्यवस्था, वन विभाग, लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग की गतिविधियों संबंधी अधिकारियों से चर्चा कर जानकारी ली और आवश्यक निर्देश दिये। कलेक्टर सुश्री ऋजु बाफना, पुलिस अधीक्षक श्री विपुल श्रीवास्तव और संबंधित अधिकारी मौजूद थे। राज्यपाल श्री पटेल को जिला प्रशासन ने स्मृति चिन्ह भेंट किया।

जन-प्रतिनिधियों से भेंट

राज्यपाल श्री मंगुभाई पटेल से सर्किट हाऊस में जन-प्रतिनिधियों ने सौजन्य भेंट की और पुष्प-गुच्छ भेंट कर स्वागत किया गया।

इस अवसर पर मप्र महिला वित्त एवं विकास निगम की अध्यक्ष श्रीमती अमिता चपरा, राज्यसभा सांसद श्री कैलाश सोनी, सांसद श्री राव उदय प्रताप सिंह, विधायकगण और अन्य जन-प्रतिनिधि मौजूद थे|

Previous articleअलर्ट! दिल्‍ली-NCR में बड़ी तेजी से गिरेगा तापमान, चार राज्‍यों में शीत लहर की चेतावनी
Next articleमुख्यमंत्री श्री चौहान ने दीपांजलि क्रिएशन्स संस्था के प्रतिनिधियों के साथ लगाए पौधे

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here