सुप्रीम कोर्ट में अयोध्या विवाद मामले पर आज होगी सुनवाई

0

अयोध्या राम जन्मभूमि और बाबरी मस्जिद विवाद पर सुप्रीम कोर्ट में आज से फिर सुनवाई शुरू हो रही है। आज की संभावित सुनवाई महत्वपूर्ण मानी जा रही है क्योंकि चीफ जस्टिस दीपक मिश्रा की अध्यक्षता वाली विशेष पीठ ने सुन्नी वक्फ बोर्ड तथा अन्य की इस दलील को खारिज किया था कि याचिकाओं पर अगले आम चुनावों के बाद सुनवाई हो। इस पीठ ने पिछले साल 5 दिसंबर को स्पष्ट किया था कि वह 8 फरवरी से इन याचिकाओं पर अंतिम सुनवाई शुरू करेगी और उसने पक्षों से इस बीच जरूरी संबंधित कानूनी कागजात सौंपने को कहा।

इन मामलों पर भी होगी सुनवाई
राम जन्मभूमि मुद्दे के अलावा आज कोर्ट में पांच अन्य मामलों में भी सुनवाई होगी जिनमें अयोध्या में कारसेवकों पर गोली चलवाने, ताजमहल को सुरक्षित करने के लिए योगी सरकार के विजन डॉक्यूमेंट, रैन बसेरा, बोफोर्स और आधार की अनिवार्यता जैसे मामले शामिल हैं।

सबसे अहम मामला राम जन्मभूमि और बाबरी मस्जिद विवाद है जिस पर पूरी दुनिया की नजरें हैं। वहीं शीर्ष अदालत ने भूमि विवाद में इलाहाबाद उच्च न्यायालय के 2010 के फैसले के खिलाफ 14 दीवानी अपीलों से जुड़े एडवोकेट आन रिकार्ड से यह सुनिश्चित करने को कहा कि सभी जरूरी दस्तावेजों को शीर्ष अदालत की रजिस्ट्री को सौंपा जाए।

Previous articleडेढ़ घंटे नरेंद्र मोदी की पूरी स्पीच के दौरान लोकसभा में हंगामा, विपक्ष ने लगाए ये 10 नारे
Next articleक्रिकेट खेलना छोड़ दिया है लेकिन अब भी अपना बल्ला चलाना नहीं भूले – वीरेंद्र सहवाग

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here