स्मार्टफोन के अधिक प्रयोग आपको बना सकता है नपुंसक

0

मोबाइल और लैपटॉप अब हमारी जिंदगी का हिस्सा बन चुके हैं, लगता है इनके बिना जीवन की कल्पना भी नही की जा सकती। लेकिन डॉक्टर्स का दावा है कि लैपटॉप और स्मार्टफोन्स का अधिक इस्तेमाल आपको नपुंसक भी बना सकता है।

स्मार्टफोन या लैपटॉप की वजह से पुरुषों में नपुंसकता के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं। पुरुषों के नपुंसकता के पीछे की वजह आपके गैजेट का बार-बार हीट होना बाताया जा रहा है। चूंकि जब आपका स्मार्टफोन हीट होता है तो इसका सीधा असर आपके शरीर पर होता है और आपको ऐसी समस्या का सामना करना पड़ता है।

अमेरिका के क्लींसलैंड क्लिनिक के प्रजनन चिकित्सा विभाग के निदेशक डॉ. अग्रवाल के अनुसार, गैजेट के हीट होने की वजह से पुरुषों में वीर्य के पतलेपन की समस्या हो रही है। डॉक्टर अग्रवाल के अनुसार भारत एक ऐसा देश है जहां पुरुषों की इस परेशानी की पहचान नहीं की जा सकती है इसी वजह से इसका इलाज भी नहीं हो पाता। जबकि करीब 50 फीसदी पुरुषों की नपुंसकता का इलाज आसानी से किया जा सकता है लेकिन आमतौर पर इसे इग्नोर कर किया जाता है। दरअसल पुरुषों में वैरिकोसील की नस बेहद कमजोर होती है और नपुंसकता की परेशानी तब होती है जब इस नाजुक नस में सूजन आ जाती है। अमेरिका के डॉक्टर्स का कहना है कि स्मार्टफोन के बुरे प्रभाव की वजह से ही पुरुषों नपुंसकता की समस्या का सामना करना पड़ रहा है।

Previous articleसफल होने के लिए जरूरी है आत्मविश्वास
Next article‘अग्नि-5’ की सफलता के बाद चीन ने कहा – भारत है हमारा साझेदार

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here