होली 2020: होली पर रंग खरीदते समय रखें इन बातों का ध्यान

0

होली का त्योहार धूमधाम से मनाया जाता है. लोग इस दिन गिले शिकवे को भुलाकर एक दूसरे को गले और गुलाल लगाते हैं. लेकिन अगर होली से पहले इन चीजों पर ध्यान नहीं देंगे तो मज़ा किरकिरा हो जाएगा.

रंग, गुलाल और पिचकारी
होली से पहले इन चीजों की खरीदारी कर लें. रंग खरीदते समय ध्यान रखें कि खरीदे रंग सेहत के लिए नुकसानदेह ना हों. बाजार में आसानी से हर्बल रंग मौजूद हैं उन्हें खरीदें या फिर घर पर ही रंग बना लें. जिससे बेफिक्र होकर आप दोस्तों के साथ होली खेल सकें.

मिठाई
होली के दिन एक-दूसरे को रंग गुलाल लगाने के बाद खाना-पीना भी पसंद करते हैं जिनमें से गुझिया प्रमुख है. गुझिया के अलावा जो भी मिठाई बनानी हो उसका इंतजाम अभी से कर लें. इस दिन लोग ठंडई पीना भी पसंद करते हैं, अगर आप घर मेहमान बुला रहे हैं तो इसका भी ख्याल रखें.

होली के कपड़े
होली के दिन कौन सा कपड़ा आप पहनेंगे ये भी तय कर लें. कहीं ऐसा ना हो कि होली के दिन आपको कुछ पहनने के लिए ही ना मिल रहा हो इसलिए पहले से तैयारी कर लेंगे तो बेहतर रहेगा.

दोस्तों के प्लान
इस दिन के लिए दोस्तों के साथ मिलकर प्लान जरूर बना लें. एक जगह तय कर लें कि सारे दोस्तों को कहां मिलकर होली मनानी है. होली के त्योहार के दिन साथ में क्रेजी दोस्त रहेंगे तो मज़ा दोगुना हो जाएगा.

सेफ्टी किट
दोस्तों होली खूब मनाइए लेकिन इंसान को हर तरह की परिस्थिति के लिए खुद को तैयार करके रखना चाहिए. रंग आखों में जाने पर क्या करना चाहिए या फिर किसी की आंखों में जलन होने लगे तो क्या करना चाहिए, इन बातों की जानकारी होनी चाहिए. इसके साथ ही चक्कर, ठंडी, बुखार इत्यादि की दवा का इंतजाम भी कर लेंगे तो मनेगी हैपी होली.

Previous article45 की उम्र से अधिक की महिलाओं ने फैशन शो में भाग लिया – सकल दिगंबर जैन महिला मंडल रतलाम
Next articleHoli 2020:इस बार घर पर ही बनाएं हर्बल कलर