1000 रुपये में आ रहा है Jio का 4G फोन!

0

देश की 1 अरब से भी ज्यादा आबादी में तकरीबन 65 फीसदी मोबाइल फोन ग्राहक फीचर फोन का इस्तेमाल करते हैं। सबसे सस्ते 4जी स्मार्टफोन की कीमत अभी 3,000 रुपये है। जियो देश की एकमात्र ऐसी टेलिकॉम कंपनी है, जो कॉल के लिए VoLTE टेक्नोलॉजी ऑफर करती है। कंपनी ने 5 सितंबर को अपनी सर्विस शुरू करने के बाद से अब तक 2.5 करोड़ यूजर्स को अपने साथ जोड़ा है और उसने कम से कम समय में 10 करोड़ यूजर्स बनाने का लक्ष्य रखा है। यह टारगेट टेलिकॉम सेक्टर की अग्रणी कंपनी भारती एयरटेल के 26 करोड़ ग्राहकों का तकरीबन 38 फीसदी है।

एक्सपर्ट्स के मुताबिक, इस टारगेट को हासिल करने के लिए जियो को वैसे कस्टमर्स को पकड़ना होगा, जो फीचर फोन का इस्तेमाल करते हैं। एक और शख्स ने बताया कि जियो 1,000 और 1,500 रुपये के रेंज में दो फीचर फोन डिवेलप कर रही है। इन दोनों फोन को जनवरी-मार्च के दौरान लॉन्च किया जा सकता है। ये स्मार्टफोन की तरह काम करेंगे और इंटरनेट और कॉल की सुविधा के लिए डेटा का भी इस्तेमाल किया जा सकेगा। इसमें सिर्फ टचस्क्रीन नहीं होगी।

इंटरनैशनल डेटा कॉरपोरेशन के सीनियर रिसर्च मैनेजर एन सिंह ने बताया, ‘अगर जियो 1,000 में VoLTE फीचर फोन लॉन्च करती है, तो वह मार्केट में हलचल मचा सकती है, क्योंकि इस सेगमेंट के कस्टमर्स फ्री कॉलिंग सिस्टम की सुविधा वाले फोन ही चुनना पसंद करेंगे।’ ऐसे फीचर फोन की मैन्युफैक्चरिंग के लिए कंपनी डोमेस्टिक हैंडसेट कंपनी लावा इंटरनेशनल और चाइनीज ओरिजिनल इक्विपमेंट मैन्युफैक्चरर्स के साथ मिलकर काम कर रही है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here