लॉकडाउन की पाबंदियों से न्यूजीलैंड होगा आजाद, नहीं आया कोरोना का एक भी मामला

0

न्यूजीलैंड में लगातार दूसरे दिन कोविड-19 का कोई नया मामला सामने नहीं आने के बाद बुधवार को ऑकलैंड से लॉकडाउन हटाए जाने की उम्मीदें बढ़ गई हैं। न्यूजीलैंड के सबसे बड़े शहर ऑकलैंड में एक परिवार में माता-पिता और उनकी बेटी संक्रमित पाई गई थीं। इसके बाद यहां सोमवार से तीन दिन का लॉकडाउन लगाया गया था।

पाबंदियां हटाने को लेकर चर्चा जारी 
दरअसल कोरोना वायरस को मात देने के करीब छह महीने बाद, पहली बार देश में लॉकडाउन लगाया गया है, जो बुधवार तक जारी रहेगा। ‘कोविड-19 रिस्पॉन्स मिनिस्टर’ क्रिस हिपकिन्स ने बताया कि पाबंदियां हटाने को लेकर सांसदों का अंतिम निर्णय अगले 24 घंटे में कोविड-19 के मामलों की अद्यतन जानकारी पर निर्भर करेगा। हिपकिन्स ने कहा कि यकीनन जिस दिन संक्रमण का एक भी मामला सामने नहीं आता, वह एक अच्छा दिन ही होता है।

15 हजार नमूनों की हुई जांच 
स्वास्थ्य अधिकारियों ने नए मामले सामने आने के बाद से जांच भी बढ़ा दी है। सोमवार को 15 हजार से अधिक नमूनों की जांच की गई थी। अधिकारियों ने बताया कि ऑकलैंड में माता-पिता और उनकी बेटी संक्रमित पाई गई थीं। महिला एक कैटरिंग कम्पनी में काम करती है, जहां एयरलाइन्स के कर्मचारियों के कपड़े धोने का काम होता है और इस पहलू को ध्यान में रखकर भी जांच की जा रही है, कहीं कोई यात्री तो संक्रमित नहीं था। अधिकारियों ने बताया कि परिवार के सम्पर्क में आए सभी लोगों और करीबियों के, जांच में संक्रमित ना होने की पुष्टि हुई। न्यूजीलैंड में ‘फाइज़र’ और ‘बायोएनटेक’ द्वारा विकसित कोविड-19 के टीके की करीब 60 हजार खुराके भी इस सप्ताह यहां पहुंच गई हैं और टीकाकरण अभियान शनिवार से शुरू किया जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here