अगर आप के भी बार-बार टूटते हैं नाखून तो अपनाएं ये टिप्स

0

लड़कियों के हाथों की खूबसूरती उनके नाखूनों पर आधारित होती है। कई महिलाओं के नाखून बहुत कमजोर होते हैं जो बढ़ने के साथ ही टूट जाते हैं। जिसके लिए वह कई तरीके अपनाती हैं लेकिन कोई फायदा नहीं मिलता। ऐसे में आप कुछ घरेलू नुस्खों की मदद से अपने नाखूनों को मजबूत कर सकती हैं। तो चलिए जानते हैं नाखूनों की देखभाल करने के तरीके

सफाई के दौरान गलव्स पहनें
कपड़े धोते वक्त या घर की सफाई करते समय महिलाएं केमिकल युक्त प्रोडक्ट का इस्तेमाल करती हैं जिससे नाखून कमजोर होने या टूटने का डर रहता है इसलिए सफाई के दौरान हमेशा रबड़ के दस्‍ताने पहनें जिससे नाखूनों में गंदगी भी नहीं फंसेगी और यह सुरक्षित भी रहेंगे।

नाखूनों को करें ट्रिम
डैमेज नाखूनों को फिर से बढ़ने के लिए कम से कम 3 महिने लग जाते हैं। कमजोर होने की बजह से यह जल्दी टूट जाते हैं इसलिए सबसे बेहतर तरीका है कि इन्हें समय पर ट्रिम किया जाए।

बेस कोट जरूर करें
समय ना होने की वजह से मैनीक्योर करवाना मुशकिल हो जाता है। ऐसे में आप घर में ही बेस कोट का इस्तेमाल कर के नाखूनों को पानी और साबुन से बचा कर मजबूत रख सकतीं हैं।

मॉइस्चराइज करें
मॉइस्चराइजिंग क्रीम ना केवल आपकी त्वचा के लिए बेस्ट हैं वल्कि यह नाखूनों के लिए भी काफी फायदेमंद है। हर समय अपने पास एक हैंड क्रीम जरूर रखें और जरूरत पढ़ने पर इससे नेलबेड पर मसाज करें।

क्यूटिकल्स ऑयल ( Cuticle Oil) लगाएं
आपके क्यूटिकल ड्राई हैं तो इनपर क्यूटिकल ऑयल से मसाज करें। इससे आपके नाखूनों को पहले से अधिक मजबूत और चमकदार बनेंगे।

हेल्दी डाइट खाएं
नाखूनों को मजबूत और अट्रैक्टिव बनाने के लिए अच्छा आहार लेना बहुत जरूरी है। भरपूर वसा और प्रोटीन का सेवन करें। इसके अलावा सलाद को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें और पर्याप्त पानी पीएं जो आपके नाखूनों हाइड्रेटेड रखेगा।

सप्लीमेंटस
नाखूनों की मजबूती के लिए आप आहार में कुछ सप्लीमेंटस भी ले सकते हैं। इससे आपके नाखून स्वस्थ रहेंगे।

अपने नाखूनों को दें ब्रेक
नेल आर्ट ट्रेंड के चलते कई लड़कियां हर समय नेल पॉलिश या ऐक्रेलिक नाखूनों का इस्तेमाल करती हैं जिससे यह कमजोर होकर टूट जाते हैं। ऐसे में अपने नाखूनों को 1 महीने या ज्यादा समय के लिए ब्रेक दें।

Previous articleअगर आप के घर में भी तुलसी का पौधा है तो ध्यान रखे ये बाते
Next articleपुलिस अधिकारी अपनी वर्दी की इज्जत बनाये रखें : मुख्यमंत्री श्री कमल नाथ