अगर आप भी बोर्ड एग्जाम में अच्छे मार्क्स पाना चाहते हैं तो अपनाएं ये आसान उपाय

0

जैसे कि हम सब को पता है एक्साम्स आने वाले हैं। किसी भी विद्यार्थी के लिए एक्साम्स का टाइम बहुत गंभीर होता है, खासतौर पर अगर बात बोर्ड के एक्साम्स की हो तो। एक्साम्स में अच्छे माक्स लाने के हर छात्र डट के मेहनत करता है। लेकिन कई बार पूरी मेहनत करने के बाद भी वे अच्छे माक्स प्राप्त नहीं कर पाते और इसका कारण भी समझ नहीं पाते। दरअसल उनकी तैयारी में कोई कमी नहीं होती बल्कि उनकी तैयारी करने का तरीका उन्हें कम माक्स दिलवाता है। तो आईए जानते हैं वे 3 तरीके, जिन्हें अपनाने से विद्यार्थी एक्साम्स में अच्छे माक्स प्राप्त कर सकते हैं।

बेहतर टाइम टेबल जरूरी
बोर्ड की परीक्षा या किसा भी परीक्षा में बेहतर माक्स लाने के लिए जरूरी है कि आप सभी सब्जेक्टर को महत्ता दें। इसके लिए जरूरी है कि आप पहले यह डिसाइड करें कि आपको दिन रात मिलाकर कितने घंटे की पढ़ाई करनी है। एक बार यह डिसाइड होते ही आप सभी सब्जेक्ट को बराबर समय देते हुए अपना टाइम टेबल तैयार कर लें। टाइम टेबल में रीविजन करने का भी समय रखें जो आपको हर दिन के हिसाब से पढ़ी गई चीजों को दोहराने का मौका देगा।

नोट जरूर बनाएं
बोर्ड की परीक्षा के नजदीक आते ही तैयारी करने का समय कम बचता है। ऐसे में आपको चाहिए कि आप जिस भी सब्जेक्ट को टाइम टेबल के मुताबिक पढ़ रहे हैं उसका नोट जरूरी तैयार करे। नोट तैयार करने से हमारा मतलब है आप पढ़ाई के क्रम में जिस भी चीज को अहम मानते हैं उसे कॉपी में जरूर लिखें। इससे परीक्षा के नजदीक आते ही आपको इन सभी चीजों को दोहराने में मदद मिले सकती है।

सब्जेक्ट को लेकर करें चर्चा
परीक्षा में बेहतर परिणाम के लिए दोस्तों के साथ पढ़ी गई चीजों को लेकर चर्चा करना भी काफी लाभदायक कहला सकता है। ऐसा करने से आपको यह मालूम चलेगा कि आपने कितना सही पढ़ा है।

Previous articleबजट 2018 में मोदी सरकार रोजगार के मुद्दे पर कर सकती है ये बड़ा ऐलान
Next articleचन्द्र ग्रहण में क्या करें क्या न करें, गर्भवती स्त्रियां रहें सतर्क