अभियंता प्रदेश विकास के लिये समर्पित हों -श्री शिवराज सिंह चौहान

0

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने अभियंताओं का आव्हान किया है कि प्रदेश के विकास के लिये स्वयं को समर्पित कर दें। प्रदेश निर्माण का सौभाग्य उन्हें मिला है। इसे व्यर्थ नहीं जाने दें। श्री चौहान आज रविन्द्र भवन में यांत्रिकी सेवा संघ द्वारा अभियंता दिवस पर आयोजित कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। मुख्यमंत्री ने कार्यक्रम में संघ की वेबसाइट एमपी इंजीनियर्स एसोसियेशन डॉट कॉम का लोकार्पण किया। श्री चौहान ने वरिष्ठ अभियंताओं जिन्होंने 75 वर्ष की आयु पूर्ण कर ली है, उनका सम्मान भी किया।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि अभियंता विकास की बुनियाद है। बुनियादी ढाँचे की दृष्टि से प्रदेश को देश का अग्रणी राज्य बनाने का श्रेय अभियंताओं को ही है। यंत्रियों ने असंभव कार्य को संभव किया है। फिर चाहे 13 माह में नर्मदा-क्षिप्रा लिंक परियोजना को पूर्ण करना हो। सिंचित रकबा 7.5 लाख से 40 लाख हेक्टेयर करने की बात हो। गुणवत्ता पूर्ण सड़कों का भवनों का निर्माण हो। पारदर्शी व्यवस्थाएँ करने के कार्य हो। जिनके फलस्वरूप कार्यों की निर्माण लागत में भारी कमी आयी है। जहाँ कभी बिजली आती कम आती ज्यादा जाती थी आज वह राज्य पॉवर सरप्लस स्टेट है। उन्होंने कहा कि मध्यप्रदेश तेजी से विकास पथ पर अग्रसर है। डामर रोड के स्थान पर सीमेंट कांक्रीट सड़कों के निर्माण का कार्य भी शुरू हो गया है। नगरीय विकास के कार्यों पर 75 हजार करोड़ रुपये व्यय किये जाएँगे। विभिन्न प्रकार के 35 से 40 हजार करोड़ के निर्माण कार्य प्रचलित है। मेट्रो रेल लानी है। पेयजल सीवेज के कार्य करने है गाँवों-नगरों को स्मार्ट बनाना है।

उन्होंने अभियंताओं को मंदिर के लिये पत्थर तोड़ने वाले श्रमिकों की कथा के माध्यम से सकारात्मक दृष्टिकोण के साथ सर्वश्रेष्ठ कार्य के लिये प्रेरित किया। उन्होंने कहा कि प्रदेश को दुनिया का अव्वल राज्य बनाना है। इसके लिये टीम बनाकर कार्य करना होगा। गडबड़ करने वालों को दंडित करने के साथ ही असाधारण कार्य करने वालों का सार्वजनिक सम्मान भी किया जाये।

कार्यक्रम में नगरीय प्रशासन एवं विकास मंत्री श्रीमती माया सिंह, लोक निर्माण मंत्री श्री रामपाल सिंह, सहकारिता राज्य मंत्री श्री विश्वास सारंग मध्यप्रदेश यांत्रिकी सेवा संघ के पदाधिकारी एवं सदस्य उपस्थित थे। आभार प्रदर्शन अभियंता श्री आर.के. मेहरा ने किया। अतिथियों का स्वागत संघ के अध्यक्ष श्री अखिलेश उपाध्याय ने किया।

Previous articleकुपोषण पर श्वेत पत्र लाएगी शिवराज सरकार
Next articleपर्यटन के समेकित विकास के लिए केबिनेट – मुख्यमंत्री श्री चौहान

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here